Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

पुणे में भारत-चीन सेना का संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास "Hand in Hand 2016' शुरू

भारत और चीन की सेना का संयुक्त अभ्यास "Hand in Hand 2016' महाराष्ट्र के पुणे में शुरु हो गया है। यह भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच छठा वार्षिक संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास है।

Ajay Kamble Ajay Kamble
Updated on: November 18, 2016 16:14 IST
hand in hand 2016- India TV Hindi
hand in hand 2016

पुणे: भारत और चीन की सेना का संयुक्त अभ्यास "Hand in Hand 2016'  महाराष्ट्र के पुणे में शुरु हो गया है। यह भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच छठा वार्षिक संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास है।

ये भी पढ़े-

आखिर इस अभ्यास का लक्ष्य क्या है?

इस अभ्यास का उददेश्य, उग्रवाद और आतंकवाद से निपटने के दौरान दो सेनाओं के सैन्य कौशल और विशेषज्ञता बांटना है।

औंध मिलिटरी स्टेशन पर इस प्रशिक्षण अभ्यास को शुरुवात हुई। 27 नवंबर तक यह अभ्यास चलेगा। इस अभ्यास के शुरुवात में दोनों सेना के जवानों ने अपनी जाबांजी के करतब दिखाए जिसे देखकर हर कोई हैरान रहा।

पेट पर फर्श रखकर हथौड़ी से फोड़ी गयी,हाथ से ईंट तोड़ीं गयी, हाथ और सर से बोतल को शानदार अंदाज में फोड़ने का हैरतअंगेज तरीका जवानों ने दिखाया। 7 वीं बार भारतीय सेना और चीन सेना के बीच इस प्रकार का सयुंक्त अभ्यास हो रहा है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ने का अनुभव साझा किया जाएगा

27 नवंबर तक चलने वाले इस अभ्यास में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई का अनुभव साझा किया जाएगा। इसके साथ ही इसे कैसे रोका जाए। इस पर भी अभ्यास होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement