Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इसलिए भारत आने वाली हैं मशहूर 'अफगान गर्ल' शरबत गुला

नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका की मशहूर 'अफगान गर्ल' शरबत गुला पाकिस्तान से विवादास्पद तरीके से रवाना होने के बाद इलाज के लिए भारत आएंगी।

IANS IANS
Published on: November 13, 2016 18:01 IST
Sharbat Gula | AP Photo- India TV Hindi
Sharbat Gula | AP Photo

नई दिल्ली: नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका की मशहूर 'अफगान गर्ल' शरबत गुला पाकिस्तान से विवादास्पद तरीके से रवाना होने के बाद इलाज के लिए भारत आएंगी। भारत में अफगानिस्तान की राजदूत शाइदा अब्दाली ने ट्विटर पर कहा, ‘लोकप्रिय अफगानिस्तानी शरबत गुला जल्द ही मुफ्त इलाज के लिए भारत आएंगी।’ गुला के वकील ने बताया कि वह हेपेटाइटिस सी से पीड़ित हैं। अब वह इलाज के लिए बेंगलुरु जाएंगी। 

देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पाकिस्तान की फेडरल इंवेस्टिगेशन एजेंसी ने शरबत गुला को पाकिस्तानी कम्प्यूटराइज्ड राष्ट्रीय पहचान पत्र की जालसाजी के लिए 26 अक्टूबर को पेशावर स्थित उनके घर से गिरफ्तार किया था। उनके खिलाफ लगे सभी आरोप सिद्ध हुए थे और एक विशेष भ्रष्टाचार निरोधक और आव्रजन अदालत ने उन्हें 15 दिन कैद और 1,10,000 रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई थी। सजा के बाद खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ने देश से उनका निर्वासन रोकने की पेशकश की थी, लेकिन उन्होंने पाकिस्तान में रहने से इनकार कर दिया।

Sharbat Gula | AP Photo

Sharbat Gula | AP Photo

अब ऐसी दिखती हैं शरबत गुला। (एपी फोटो)

पाकिस्तान से निर्वासित किए जाने के बाद पिछले सप्ताह अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अफगानिस्तान में खुद उनका स्वागत किया था और उन्हें एक सुसज्जित अपार्टमेंट की पेशकश की थी। हरी-हरी आंखों वाली शरबत गुला की तस्वीर ने उन्हें अनिश्चित भविष्य का सामना कर रहे शरणार्थियों की अंतर्राष्ट्रीय पहचान बना दिया था। यह तस्वीर 1985 में पहली बार नेशनल ज्योग्राफिक के कवर पर आई थी। तब गुला 12 साल की थीं। उनकी तस्वीर की तुलना लियोर्डे दा विंसी की मोनालिसा से की गई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement