Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

मैं कराची में पैदा हुआ लेकिन RSS ने मुझे अनुशासन और शिक्षा दी है: लालकृष्ण आडवाणी

माउंट आबू: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने आज कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से उन्होंने बहुत सी चीजें सीखी जो उनके चरित्र विकास में मददगार साबित हुई। उन्होंने कहा,

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 26, 2017 20:30 IST
lal krishna advani- India TV Hindi
lal krishna advani

माउंट आबू: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने आज कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से उन्होंने बहुत सी चीजें सीखी जो उनके चरित्र विकास में मददगार साबित हुई। उन्होंने कहा, मैं कराची में पैदा हुआ लेकिन आरएसएस से अनुशासन और शिक्षा पाई है।

राजस्थान के सिरोही जिले के आबूरोड पर स्थित ब्रह्म कुमारी कैंपस में ब्रह्मकुमारी की 80वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित समारोह में आडवाणी ने कहा कि संघ ने चरित्र निर्माण में मदद की और उन्होंने अनुशासन के साथ कई चीजें संगठन से सीखी।

ये भी पढ़ें

उन्होंने कहा कि संघ नि:स्वार्थ भाव, ईमानदारी और प्रामाणिकता के साथ आर्दश व्यक्तित्व का निर्माण करता है। मैं ऐसे संगठन का सदस्य रहा हूं और आज भी हूं जो राष्ट्रनिर्माण के लिये सेवा करता है। आरएसएस की विचारधारा कभी भी गलत कार्यों को बढ़ावा देने का काम नहीं करती। मैंने भी अपने जीवन और आचरण में कभी मूल्यों और आदर्शों से समझाौता नहीं किया।

आडवाणी ने ब्रह्म कुमारी की विचारधारा की प्रशंसा करते हुए कहा कि संस्था की प्रमुख दादी जानकी 101 वर्ष की आयु में भी इसका संचालन कर रही है, यह कोई साधारण उपलब्धि नहीं है।

उन्होंने कहा, मैं इस संस्था से प्रारंभ से ही जुड़ा रहा हूं। मैंने अपनी आंखों से देखा है कि कैसे इसके संस्थापक दादा लेखराज ने ओम मंडली से शुरूआत की थी। दादा लेखराज एक आदर्श व्यक्ति थे, उन्होंने वैसा ही आदर्श संगठन बनाया है। इसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए, कम है।

इस अवसर पर राज्यसभा के उपसभापति पी जे कुरियन, अभिनेत्री रवीना टंडन, अतिरिक्त मुखिया दादी हरिदाया मोहनी और ब्रह्म कुमारी की संयुक्त मुखिया दादी रतन मोहनी मौजूद थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement