Thursday, April 25, 2024
Advertisement

दिल्ली में आज साल की सबसे गर्म सुबह, MP में लू का कहर

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को साल की अब तक की सबसे गर्म सुबह रही। यहां का न्यूनतम तापमान मौसम के सामान्य तापमान से पांच डिग्री अधिक 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

IANS IANS
Published on: March 30, 2017 11:38 IST
Delhi Hot Morning- India TV Hindi
Delhi Hot Morning

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को साल की अब तक की सबसे गर्म सुबह रही। यहां का न्यूनतम तापमान मौसम के सामान्य तापमान से पांच डिग्री अधिक 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुरुवार को न्यूनतम तापमान ने बुधवार के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है। हालांकि, गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में सुबह की हवा ने लोगों को कुछ राहत दिलाई। भारतीय मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिन का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें

ट्रिपल तलाक की शिकार ने वोट के बदले योगी से मांगा इंसाफ

लोकसभा में GST संशोधन बिल पास, PM मोदी ने देशवासियों को दी बधाई
'एक जोड़ी कपड़े में आया लखनऊ', CM बनने की कहानी, योगी की जुबानी
मैं राष्ट्रपति पद की रेस में नहीं हूं, प्रस्ताव आता भी है तो ठुकरा दूंगा: RSS चीफ

अधिकारी ने कहा, "आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की कोई संभावना नहीं है। बादलों के कारण न्यूनतम तापमान में थोड़ी वृद्धि होगी।" वातावरण में आद्र्रता का स्तर 58 प्रतिशत रहा। वहीं, एक दिन पहले बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 38.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान पांच डिग्री अधिक 23.1 डिग्री अधिक दर्ज किया गया था।

MP में गर्मी व लू का कहर बढ़ा

वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में तापमान बढ़ने के साथ गर्मी व लू का असर बढ़ गया है। होशंगाबाद और खरगौन में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटो में कई हिस्सों में लू चलने की चेतावनी जारी की है। राज्य में गुरुवार की सुबह से ही गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया। धूप के साथ चल रही गर्म हवाओं ने चुभन बढ़ा दी।

मौसम विभाग के मुताबिक, "दक्षिणी-पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात व राजस्थान के पास चक्रवात बना हुआ है, जिसके चलते लू का असर बढ़ा है और तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है।

होशंगाबाद व खरगौन जिलों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में धूल भरी आंधी चलने के साथ ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, होशंगाबाद, रीवा, शहडोल और सागर संभाग के अलावा अन्य स्थानों पर लू चल सकती है।"

गुरुवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 22.5, ग्वालियर का 21.4 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, बुधवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 40.6 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 41.6 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement