1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. हिमाचल विधानसभा चुनाव : 9 नवंबर को वोट डाले जाएंगे, 18 दिसंबर को आएंगे नतीजे

हिमाचल विधानसभा चुनाव : 9 नवंबर को वोट डाले जाएंगे, 18 दिसंबर को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने हिमाचल विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 9 नवंबर को वोट डाले जाएंगे जबकि 18 दिसंबर को आएंगे नतीजे

Written by: Khabarindiatv.com [Updated:13 Oct 2017, 12:00 AM IST]
 हिमाचल विधानसभा चुनाव : 9 नवंबर को वोट डाले जाएंगे, 18 दिसंबर को आएंगे नतीजे

नई दिल्ली  (हिमाचल विधानसभा चुनाव (Himachal Assembly election 2017) live update : चुनाव आयोग ने हिमाचल विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 9 नवंबर को वोट डाले जाएंगे जबकि 18 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान नहीं होगा।मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि सभी 7521 पोलिंग बूथों पर EVM के साथ VVPAT का इस्तेमाल होगा। पहली बार हिमाचल प्रदेश में 136 ऐसे बूथ होंगे जो महिलाओं द्वारा मैनेज किए जाएंगे। 75 दिनों के अंदर सभी उम्मीदवारों को अपने खर्च का ब्यौरा चुनाव आयोग को सौंपना होगा। चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों के खर्च की सीमा तय करते हुए कहा है कि एक उम्मीदवार 28 लाख तक खर्च कर सकता है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि गुजरात विधानसभा की तारीखों का ऐलान जल्द किया जाएगा लेकिन चुनाव 18 दिसंबर से पहले होंगे। गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 22 जनवरी को खत्म हो रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव कार्यक्रम की योजना ऐसे तैयार की गई है कि हिमाचल के नतीजों का असर गुजरात के चुनावों पर नहीं पड़े।

हिमाचल विधानसभा चुनाव की मुख्य बातें- हिमाचल विधानसभा की कुल 68 सीटों पर होनेवाले चुनाव के लिए 16 अक्टूबर से नामांकन दाखिल किए जाएंगे। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 24 अक्टूबर होगी। 26 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। 9 नवंबर को सभी 7521 पोलिंग बूथों पर वोट डाले जाएंगे। 18 नवंबर को चुनाव के नतीजे घोषित होंगे। हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 7 जनवरी 2018 को खत्म हो रहा है। 

देखें वीडियो

You May Like