Saturday, April 20, 2024
Advertisement

डेरा प्रमुख मामला: कई स्थानों पर बस सेवा ठप, 200 से ज्यादा ट्रेनें कैंसिल

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के खिलाफ दुष्कर्म एवं उत्पीड़न के मामले में शुक्रवार को फैसला आने से पहले सुरक्षा की दृष्टि से कई बड़े कदम उठाए गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 25, 2017 12:21 IST
Representational Image | PTI- India TV Hindi
Representational Image | PTI

नई दिल्ली: डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के खिलाफ दुष्कर्म एवं उत्पीड़न के मामले में शुक्रवार को फैसला आने से पहले सुरक्षा की दृष्टि से कई बड़े कदम उठाए गए हैं। पंजाब और हरियाणा में इस दौरान परिवहन व्यवस्था पर भी खासा असर पड़ा है। जहां कुछ जगहों के लिए बस सेवा पूरी तरह बंद कर दी गई है, वहीं हरियाणा जाने वाली 200 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। पंचकुला में गुरमीत राम रहीम के लाखों समर्थक जुटे हुए हैं, जो धारा 144 लगने के बावजूद हटने को तैयार नहीं हैं। हालांकि पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट की हरियाणा सरकार को फटकार के बाद आधी रात के बाद समर्थकों को हटाने का काम शुरू हुआ।

उत्तरी रेलवे के अधिकारी ने बताया कि राज्य में कानून एवं व्यवस्था की दृष्टि से शुक्रवार को हरियाणा जाने वाली 201 रेलगाड़ियां रद्द कर दी गई हैं। इनमें 92 एक्सप्रेस और 109 पैसेंजर ट्रेन हैं। रद्द हुई रेलगाड़ियों में जयपुर-चंडीगढ़ इंटरसिटी एक्सप्रेस, बाड़मेर-कालका एक्सप्रेस, बाड़मेर हरिद्वार लिंक एक्सप्रेस, फिरोजपुर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस, कालका हिमालयन क्वीन शामिल हैं। पंजाब और हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा के काफी अनुयायी हैं और इसे देखते हुये दोनों राज्यों में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि दोनों राज्यों और उनकी संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर अगले 72 घंटे तक रोक रहेगी और सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाने वाली सामग्री पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। अदालत के फैसले के बाद किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सेना, अर्धसैनिक बलों और हरियाणा पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कानून-व्यवस्था को बरकार रखने में पुलिस की मदद के लिये केंद्र से 150 कंपनी अर्धसैनिक बल भेजे हैं। अर्धसैनिक बल की एक कंपनी में 100 से ज्यादा जवान होते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement