Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

लोकसभा में पास हुआ GST संशोधन बिल, PM मोदी ने देशवासियों को दी बधाई

नई दिल्ली: आज़ादी के बाद सबसे बड़े टैक्स सुधार GST यानी गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स से जुड़े चार विधेयकों को आज लोकसभा ने पास कर दिया है। अब इन विधेयकों को राज्यसभा में पेश किया

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: March 29, 2017 23:37 IST
pm modi- India TV Hindi
pm modi

नई दिल्ली: आज़ादी के बाद सबसे बड़े टैक्स सुधार GST यानी गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स से जुड़े चार विधेयकों को आज लोकसभा ने पास कर दिया है। लोकसभा ने केंद्रीय माल एवं सेवा कर विधेयक 2017 (सी जीएसटी बिल), एकीकृत माल एवं सेवा कर विधेयक 2017 (आई जीएसटी बिल), संघ राज्य क्षेत्र माल एवं सेवाकर विधेयक 2017 (यूटी जीएसटी बिल) और माल एवं सेवाकर (राज्यों को प्रतिकर) विधेयक 2017 को सम्मिलित चर्चा के बाद कुछ सदस्यों के संशोधनों को नामंजूर करते हुए ध्वनिमत से पारित कर दिया।

अब इन विधेयकों को राज्यसभा में पेश किया जाएगा। लोकसभा में आठ घंटे की लंबी परिचर्चा के बाद चारों जीएसटी विधेयकों को मंजूरी दी गई। सरकार ने एक जुलाई से जीएसटी लागू करने का लक्ष्‍य रखा है।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

आज जीएसटी से जुड़े चारों विधेयकों पर बहस की शुरुआत वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की। जेटली ने GST को एक क्रांतिकारी कदम बताया और इसके फायदे गिनाए। जीएसटी के लागू होने के बाद केंद्र और राज्यों में लगने वाले दर्जनों टैक्स खत्म हो जाएंगे। एक देश एक टैक्स का सिस्टम लागू हो जाएगा।

PM मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीएसटी बिल पास होने पर ट्वीट कर देशवासियों को बधाई दी है। देशवासियों को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘जीएसटी बिल पास होने पर सभी देशवासियों को बधाई। नया साल, नया कानून, नया भारत!  

जीएसटी से देश की आर्थिक वृद्धि में आधा फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है। लोकसभा से पास होने के बाद इन विधेयकों को राज्यसभा में चर्चा के लिए भेजा जाएगा लेकिन GST से जुड़े चारों विधेयकों को मनी बिल के तौर पर पेश किया गया है इसलिए राज्यसभा में इसका पास होना जरुरी नहीं है।

राज्यसभा इन विधेयकों में सिर्फ बदलाव के सुझाव दे सकती है। इन सुझावों के साथ विधेयकों को फिर से लोकसभा में पेश किया जाएगा हालांकि लोकसभा के पास उन सुझावों को मंज़ूर या खारिज करने का अधिकार है।

बता दें कि GST से संबंधित चार बिल लोक सभा में पास किए हैं चूंकि ये फाइनेंस बिल है इसलिए अब जीएसटी का रास्ता पूरी तरह साफ हो गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement