Friday, April 26, 2024
Advertisement

नोटबंदी का मकसद कैशलेस ट्रांजैक्शन, अगर करेंगे डिजिटल पेमेंट तो होंगे ये 10 बड़े फायदे

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नोटबंदी के एक महीने पूरे होने पर आज बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने कैशलेश ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए छूट देने का ऐलान किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 08, 2016 23:24 IST
Arun Jaitley- India TV Hindi
Arun Jaitley

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नोटबंदी के एक महीने पूरे होने पर आज बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने कैशलेश ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल पेमेंट करने पर छूट देने का फैसला किया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के एक महीने हो चुके हैं। इस दौरान सरकार ने पूरी प्रक्रिया को ऑब्जर्व किया। उन्होंने कहा कि कैशलेस ट्रांजैक्शन की तरफ धीरे-धीरे हम आगे बढ़ रहे हैं। वित् मंत्री ने साफ किया कि नोटबंदी का प्रमुख उद्देश्य था कि कैश ट्रांजैक्शन कम हो और डिजिटल ट्रांजैक्शन ज्यादा हो। उन्होंने कहा कि कैश ट्रांजैक्शन से सरकार पर वित्तीय बोझ बढ़ता है। 

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

आइए जानते हैं अरुण जेटली ने क्या ऐलान किया--

  • डिजिटल मोड से पेट्रोल-डीजल खरीदने पर 0.75 फीसदी की छूट मिलेगी
  • ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग करने पर टिकट के साथ-साथ 10 लाख का दुर्घटना बीमा
  • सरकारी बीमा कंपनी प्रीमियम भुगतान पर (कस्टमर पोर्टल) 8 से 10 फीसदी छूट मिलेगी
  • एक लाख गांव इस देश में ऐसे हैं जहां जनसंख्या 10 हजार तक है, उसमें प्रत्येक गांव में ई-पॉस मशीनें दी जाएंगी। इससे डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा मिलेगा।
  • सब अर्बन रेल नेटवर्क में एमएसटी के लिए डिजिटल पेमेंट पर रेलवे 0.5 फीसदी की छूट, 1 जनवरी 2017 से मुंबई से होगी शुरुआत
  • नाबार्ड के माध्यम से ग्रामीण और कॉपरोटिव बैंक 4 करोड़ 32 लाख किसानों  (जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड) को रूपे कार्ड दिया जाएगा।
  • टोल प्लाजा पर डिजिटल पेमेंट करने पर 10 फीसदी की छूट

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement