Saturday, April 27, 2024
Advertisement

योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बनाने पर अमेरिकी अखबार ने की आलोचना, भारत की तीखी प्रतिक्रिया

नयी दिल्ली: भारत ने न्यूयार्क टाइम्स के संपादकीय में आदित्यनाथ योगी को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पसंद की आलोचना पर तीखी प्रतिक्रिया जतायी और कहा कि इस तरह की

Bhasha Bhasha
Published on: March 25, 2017 7:53 IST
Yogi Adityanath- India TV Hindi
Yogi Adityanath

नयी दिल्ली: भारत ने न्यूयार्क टाइम्स के संपादकीय में आदित्यनाथ योगी को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पसंद की आलोचना पर तीखी प्रतिक्रिया जतायी और कहा कि इस तरह की चीज लिखने से अखबार की समझ पर सवाल उठता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बाग्ले ने कहा, सभी संपादकीय या विचार विषयपरक होता है। यह मामला भी ऐसा ही है। वास्तविक लोकतांत्रिक तरीकों के फैसले पर संदेह करने की समझ से सवाल उठता है।

एनवाईटी ने आलोचनात्मक संपादकीय में शीर्षक हिंदू अतिवादी को मोदी का जोखिमपूर्ण आलिंगन में कहा गया कि 2014 में जब से मोदी चुने गए आर्थिक प्रगति और विकास के धर्मनिरपेक्ष लक्ष्यों को बढ़ावा देकर बचकर चलते हुए अपनी पार्टी के कट्टरवादी हिंदू आधार को तुष्ट करते रहे हैं।

ये भी पढ़ें

CM योगी का फरमान, 'सरकारी दफ्तरों में लगेंगे बायोमिट्रिक सिस्टम और CCTV'

'जो जुल्म हमारी कौम पर पिछली सरकार में हुआ, वह इस सरकार में नहीं होगा'
Video देखिए....लव जिहाद के सवाल पर क्या बोले योगी आदित्यनाथ
अयोध्या विवाद: श्रीराम जन्मभूमि न्यास ने ठुकराया बातचीत का सुझाव

क्या लिखा था अमेरिकी अखबार ने अपने संपादकीय में...

जाने माने अमेरिकी अखबार ने अपने संपादकीय में लिखा है कि कट्टर छवि वाले हिंदू संन्यासी आदित्यनाथ योगी को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी का कदम धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए चौंकाने वाली झिड़की है। न्यूयार्क टाईम्स ने मोदी का हिंदू चरमपंथियों से खतरनाक गला मिलन नामक अति आलोचना भरे संपादकीय में लिखा है कि वर्ष 2014 में निर्वाचित होने के बाद से मोदी ने कपटपूर्ण खेल खेला है, एक तरफ उन्होंने विकास एवं आर्थिक वृद्धि के धर्मनिरपेक्ष लक्ष्यों को बढावा दिया तो दूसरी तरफ अपनी पार्टी के कट्टर हिंदू जनाधार को तुष्ट किया है।

उत्तर प्रदेश में शानदार जीत से मोदी का साहस बढ़ा है

इस अखबार के मुताबिक भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में हाल के चुनाव में शानदार जीत से मोदी का साहस बढ़ा और उन्होंने मंशा प्रदर्शित की तथा उनकी पार्टी ने उग्र हिंदू संन्यासी योगी आदित्यनाथ को राज्य का नेता बना दिया। संपादकीय कहता है, यह कदम धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए चौंकाने वाली झिड़की है, यह एक संकेत है कि 2019 के राष्ट्रीय चुनाव से पहले राजनीतिक गुणा-भाग से मोदी की भारतीय जनता पार्टी को विश्वास हो चला कि एक धर्मनिरपेक्ष गणतंत्र को हिंदू राष्ट्र में बदलने के उसके पुराने सपने को साकार करने के रास्ते में केाई रूकावट नहीं है। अखबार ने लिखा है कि आदित्यनाथ ने मुसलमानों को भला-बुरा कहकर अपना राजनीतिक करियर बनाया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement