Thursday, April 18, 2024
Advertisement

इस शख्स की सालाना सैलरी है करीब 13 अरब रुपये, लगभग 4 करोड़ प्रतिदिन

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को 2016 में 20 करोड़ डॉलर (करीब 1अरब 28 करोड़ रुपये) का कंपसेशन मिला है जो कि पिछले साल 2015 के मुकाबले दोगुनी रकम है। गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट (गूगल टेक30) ने फाइलिंग के दौरान यह जानकारी दी है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: April 29, 2017 14:32 IST
Sundar Pichai- India TV Hindi
Sundar Pichai

नई दिल्ली: गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को 2016 में 20 करोड़ डॉलर (करीब 1अरब 28 करोड़ रुपये) का कंपसेशन मिला है जो कि पिछले साल 2015 के मुकाबले दोगुनी रकम है। गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट (गूगल टेक30) ने फाइलिंग के दौरान यह जानकारी दी है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक कई सफल प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने के बाद कंपनी ने सुंदर पिचाई को सीईओ का पद दिया और भारी भरकम सैलरी भी दी। सुंदर पिचाई के सीईओ बनने के बाद गूगल की सेल में बंपर इजाफा हुआ। (ये हैं भारत के सबसे महंगे स्कूल, फीस जानकर उड़ जाएंगे आपके होश....)

साल 2016 में गूगल ने नये स्मार्टफोन्स, वर्चुअल रियलिटी हैडसेट, रॉटर और व्याइस कंट्रोल्ड स्मार्ट स्पीकर लॉन्च किए। इन प्रोडक्ट के लॉन्च होने के बाद कंपनी की कमाई में भारी इजाफा हुआ। पिचाई को अगस्त 2015 में गूगल का सीईओ बनाया गया था। इससे पहले पिचाई क्रॉम और एंड्रॉयड को लीड कर रहे थे। साल 2004 में पिचाई गूगल के साथ बतौर वाइस प्रेसिडेंट (प्रोडेक्ट मैनेजमेंट) जुड़े थे। जहां पर वे गूगल के क्रॉम ब्राउजर पर काम कर रही टीम का नेतृत्व कर रहे थे।

पिचाई को इतनी भारी भरकम रकम मिलने के पीछे ये भी कारण है कि पैरेंट कंपनी के को फाउंडर लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने सीईओ और प्रेसिडेंट की भूमिका में रहते हुए केवल $1 करीब 70 रुपये ही लिए। जबकि दोनों को स्टॉक होल्डिंग के जरिए $40 बिलियन करीब 26 खरब रुपये मिलने चाहिए। पिचाई को बढ़त तब मिली जब गूगले की सेल 22.5 फिसदी बढ़ गई और शुद्ध आय में 19 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई क्योंकि गूगल इंटरनेट विज्ञापन में नंबर एक पर काबिज है।

साल 2016 में गूगल ने नए स्मार्टफोन्स, वर्चुअल रिऐलिटी हेडसेट, राउटर और वॉइस कंट्रोल्ड स्मार्ट स्पीकर बाजार में उतारा। इन प्रॉडक्ट्स से कंपनी को बहुत लाभ हुआ। दूसरी कैटिगरी, मसलन हार्डवेयर और क्लाउड सर्विसेज आदि से हालिया तिमाही में गूगल की कमाई 3.1 बिलियन डॉलर (करीब 199 अरब रुपये) तक पहुंच गई जो पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले डेढ़ गुना है। रिपोर्टों के मुताबिक, इस साल ऐल्फाबेट के शेयरों में भी उछाल आई और इस साल उसका बाजार पूंजीकरण 600 बिलियन डॉलर (करीब 38,565 अरब रुपये) तक पहुंच गया। ऐसा पहली बार हुआ।

ये भी पढ़ें: ये हैं भारत की महिला राजनेता जो अपने ग्लैमरस लुक के लिये भी हैं मशहूर

भाजपा के पूर्व मंत्री की बेटी ने इंटरनेट पर मचाई सनसनी, 12 लाख हैं चाहने वाले

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement