Friday, March 29, 2024
Advertisement

Good News: फॉरेस्ट मैन ऑफ इंडिया जाधव पायंग की कहानी

जाधव ने असम में पांच सौ एकड़ बंजर इलाके को हरे भरे जंगल में तब्दील कर दिया। अचरज की बात है कि बिना किसी की मदद लिए इन्होंने इस काम को अकेले किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 14, 2017 0:02 IST
Forestman- India TV Hindi
Forestman

गुड न्यूज में आज ऐसे इंसान की कहानी इंडिया टीवी दिखा रहा है जिसे सरकार ने फॉरेस्टमैन का नाम दिया है। फॉरेस्टमैन का असली नाम जाधव पायंग है लेकिन अब लोग भी उन्हें फॉरेस्टमैन के नाम से जानते हैं। जाधव ने असम में पांच सौ एकड़ बंजर इलाके को हरे भरे जंगल में तब्दील कर दिया। अचरज की बात है कि बिना किसी की मदद लिए इन्होंने इस काम को अकेले किया है। जाधव पायेंग ने बताया कि शुरू में उन्हें दो-दो नदियां पार कर के पौधे रोपने जाना पड़ता था लेकिन तीस साल बाद आज उनके बनाए जंगल में जंगली जानवर भी हैं। दूर-दूर से टूरिस्ट इस जंगल को देखने आते हैं। जाधव बताते हैं कि 1979 तक यह पूरा इलाका रेतीला था। यहां पेड़-पौधे नहीं थे। उस समय उनकी उम्र 14-15 साल थी। उन्होंने उसी समय से इस इलाके में पेड़ लगाना शुरू कर दिया। 30 साल तक उन्होंने अपने इस अभियान को चलाया। आज हालात यह है कि इस जंगल में जगंली जानवर भी आ जाते हैं।

देखिए वीडियो

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement