ford
  1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पिता ही नहीं बेटी भी पीएम की मुरीद, इवांका ने कहा-कमाल हैं मोदी

पिता ही नहीं बेटी भी पीएम की मुरीद, इवांका ने कहा-कमाल हैं मोदी

वैसे तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप भारत पहुंचीं है ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट में शामिल होने के लिए लेकिन उद्घाटन भाषण में जिस तरह से उन्होंने पीएम मोदी और भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था को एक सूत्र में जोड़ा पूर

Written by: India TV News Desk [Published on:29 Nov 2017, 8:06 AM IST]
modi-ivanka- Khabar IndiaTV
modi-ivanka

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट में हिस्सा लेने के लिए इन दिनों भारत के हैदराबाद में हैं। आज वो अमेरिका लौट जाएंगी लेकिन इससे पहले, जब इस समिट में बोलने पहुंचीं तो उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व क्षमता की जमकर तारीफ की और कहा कि आपने जो हासिल किया वो अविश्विसनिय है, बचपन में चाय बेचने से लेकर पीएम बनने तक का सफर, आपने साबित किया कि सब कुछ संभव है।

वैसे तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप भारत पहुंचीं है ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट में शामिल होने के लिए लेकिन उद्घाटन भाषण में जिस तरह से उन्होंने पीएम मोदी और भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था को एक सूत्र में जोड़ा पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मोदी भारत को एक संपन्न अर्थव्यवस्था, लोकतंत्र का प्रकाश स्तंभ व दुनिया में उम्मीद का प्रतीक बनाने के लिए काम कर रहे है।’ इवांका ने कहा, ‘आप जो हासिल कर रहे हैं वह वास्तव में ही असाधारण है।’

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री मोदी की उनके इस भरोसे के लिए भी सराहना की कि ‘मानवता की प्रगति महिला संशक्तिकरण के बिना अधूरी है।’  उन्होंने कहा, ‘आपके अपने प्रयासों, उद्यमिता व कठोर मेहनत से भारत के लोगों ने 13 करोड़ से अधिक नागरिकों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला है। यह उल्लेखनीय उपलब्धि है और मैं जानती हूं कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में यह बढ़ना जारी रखेगा।’  उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और व्हाइट हाउस में उसका एक सच्चा मित्र है।

तीन दिनों तक चलने वाला इस बार का समिट भारत के लिए बहुत खास है। खास इसलिए भी क्योंकि भारत दुनिया के लिए एक आकर्षण बन गया है। पीएम मोदी का मकसद है दुनिया के कारोबार को भारत में चुंबक की तरह खींच लेना। पीएम मोदी ने तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में हिस्सा लेने आए 159 देशों के प्रतिनिधियों को कहा, आइए बनाइए, कमाइए और जाइए, बोले तो मेक इन इंडिया। दुनिया भारत के मेरे निवेशक मित्रो, मैं आपसे कहना चाहता हूं कि आइए, भारत में उत्पादन कीजिए, भारत में निवेश कीजिए, भारत के लिए और दुनिया के लिए। मैं आप सब को भारत के विकास की कहानी में भागीदार बनने के लिए आमंत्रित करता हूं और एक बार फिर आपको आश्वस्त करता हूं कि हम आपको पूरे दिल से समर्थन देंगे।

माना जा रहा है कि पीएम मोदी ने काफी सोच-विचार कर ये फैसला लिया कि दस साल बाद एशियाई महाद्वीप में हो रहे इस समिट में इवांका ट्रंप को बुलाया जाए। इस समिट में 170 देशों के 1,500 कारोबारी हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल अमेरिका का है और इस बार समिट का थीम 'वुमेन फर्स्ट, प्रोस्परिटी फॉर ऑल' है और इवांका एक महिला होकर अमेरिका में कपड़ा बाजार में अरबों का कारोबार करती है। इवांका ट्रंप अमेरिका की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी के साथ साथ सलाहकार भी हैं।

इवांका का स्वागत भी शानदार हुआ और रात डिनर पीएम मोदी के साथ हैदरबाद के फलकनुमा पैलेस में हुआ। पीएम मोदी जानते हैं ऐसे ही सम्मेलनों से भारत के लिए बहुत सारी उम्मीदें आकार लेंगी। भारत और अमेरिका साथ रहेगा तो आगे का रास्ता बहुत आसान होगा।

You May Like