1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. पूर्व RBI गवर्नर सुब्बाराव ने कहा, नोटबंदी से महंगाई में कमी आएगी

पूर्व RBI गवर्नर सुब्बाराव ने कहा, नोटबंदी से महंगाई में कमी आएगी

नोटबंदी के दौरान समर्थन और विरोध के माहौल के बीच भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डी. सुब्बाराव ने सरकार के इस फैसले की तारीफ की है।

IANS [Updated:16 Nov 2016, 4:40 PM IST]
पूर्व RBI गवर्नर सुब्बाराव ने कहा, नोटबंदी से महंगाई में कमी आएगी

नई दिल्ली/सिंगापुर: नोटबंदी इस समय भारत का सबसे बड़ा मुद्दा बना हुआ है। एक तरफ मोदी सरकार अपने इस फैसले पर दृढ़ता से जमी हुई है, तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी सहित तमाम पार्टियों ने पीएम मोदी के इस फैसले की आलोचना की है। समर्थन और विरोध के इस माहौल में भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डी. सुब्बाराव ने सरकार के इस फैसले की तारीफ की है।

इन्हें भी पढ़ें:

मोदी सरकार द्वारा लागू की गई नोटबंदी के फैसले की तारीफ करते हुए RBI के पूर्व गवर्नर सुब्बाराव ने कहा है कि यह इन्वेस्टमेंट के लिए सकारात्मक कदम होगा। उन्होंने कहा है कि सरकार की इस पहल की वजह से अवस्फिती होगी (आवश्यक वस्तुओं की कीमत में कमी आएगी)। उन्होंने सिंगापुर में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘हालात को देखते हुए मेरी निजी राय है कि इसके परिणाम अच्छे होंगे।’

देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सुब्बाराव ने कहा कि इस कदम के संभावित फायदों में यह भी है कि यह निवेश के लिए सकारात्मक है और इससे महंगाई में कमी आएगी। इसके साथ ही बैंक अपने ग्राहकों को नकदी के बजाय आनलाइन लेनदेन को प्रोत्साहित कर सकेंगे। सरकार ने 8 नवंबर को 5001000 रपये के मौजूदा नोटों को चलन से बाहर करने का फैसला किया है।