Friday, March 29, 2024
Advertisement

नोटबंदी के चलते एशिया का सबसे बड़े फूलों के बाजार पर जोरदार असर

गार्डन सिटी बेंगलुरु में एशिया का सबसे बड़ा फूलों का बाज़ार है। 'इंटरनेशनल फ्लावर्स ऑक्शन सेंटर' से ही देश और विदेश में तक़रीबन 70 फीसदी डेकोरेटिव फ्लॉवर्स खासकर गुलाब की सप्लाई होती है लेकिन नोटबंदी के चलते फूलों के व्यापार पर भी जोरदार असर पड़ा है।

T Raghavan T Raghavan
Updated on: November 18, 2016 18:51 IST
banglore flower market- India TV Hindi
banglore flower market

बेंगलुरु: गार्डन सिटी बेंगलुरु में एशिया का सबसे बड़ा फूलों का बाज़ार है। 'इंटरनेशनल फ्लावर्स ऑक्शन सेंटर' से ही देश और विदेश में तक़रीबन 70 फीसदी डेकोरेटिव फ्लॉवर्स खासकर गुलाब की सप्लाई होती है लेकिन नोटबंदी के चलते फूलों के व्यापार पर भी जोरदार असर पड़ा है।

ये भी पढ़े-

नोटबंदी के बाद कारोबार में अचानक आई भारी गिरावट

बेंगलुरु के इंटरनेशल फ्लावर ऑक्शन सेंटर...जहां नोटबंदी से पहले काफी चहल-पहल रहती थी क्योंकि शादियों का सीज़न है और अलग-अलग रंग और किस्म के गुलाब और अन्य फूलों की इस समय भारी माँग रहती है लेकिन नोटबंदी के बाद से यहां अचानक कारोबार में भारी गिरावट आ गयी है। ऑक्शन सेंटर के ये खाली बैंच इस बात का गवाह हैं।

फूल व्यापारी ने कहा पहले 2 लाख रुपए के फूल खरीदते थे आज 20 हजार के
फूल व्या‍पारी अशोक कुमार बेंगलुरु से रोज फूल लेकर दिल्ली, मुम्बई और कोलकाता जैसे उत्तर भारत के कई शहरों में फूल भेजते हैं। अशोक फूलों के ऑक्शन में भाग ले रहे हैं वे टैब का उपयोग करते हुए अलग-अलग किस्म के फूलों की बोली लगाने का उपयोग करते हैं।

अशोक कहते हैं कि नोटबंदी के पहले वो रोज तक़रीबन 2 लाख रूपये के फूल खरीदते थे लेकिन आज 20 हज़ार के फूल खरीदने पर भी सोचना पड़ रहा है क्योंकि उत्तर भारत के अलग अलग शहरों में जहां वो फूल सप्लाई करते हैं वहां से उन्हें कैश नहीं मिल रहा है।

अगली स्लाइड में पढ़े नोटबंदी कारण कितने में मिल रहे है फूल

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement