Friday, April 19, 2024
Advertisement

पूर्वोत्तर राज्यों और उत्तर प्रदेश में बाढ़ का कहर, 139 की मौत

बाढ़ ने देश के पूर्वोत्तर राज्यों में कहर बरपा कर रखा है जहां अब तक कुल 139 लोगों की जानें जा चुकी हैं।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: July 14, 2017 8:38 IST
Assam Flood- India TV Hindi
Assam Flood

नई दिल्ली: बाढ़ ने देश के पूर्वोत्तर राज्यों में कहर बरपा कर रखा है जहां अब तक कुल 139 लोगों की जानें जा चुकी हैं। अकेले असम से 59 लोगों के बाढ़ में मरने की ख़बर है। देश के अन्य हिस्सों ख़ासकर उत्तर भारत में ज़्यादातर नदियां उफ़ान पर हैं।

असम में बाढ़ की वजह से 59 लोगों की जान चली गई है और 17 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। राज्य के 33 में से 24 ज़िले बाढ़ की चपेट में हैं। गोलाघाट के कई रिहायशी इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है। काजीरंगा नेशनल पार्क का 77 फीसदी हिस्सा जलमग्न है जिसकी वजह से 53 जानवरों की मौत हो गई है। जानवरों ने अपनी जान बचाने के लिए ऊंचे स्थानों पर चले गए हैं। डॉक्टरों की टीम बीमार जानवरों के इलाज में जुटी हुई है.

अरुणाचल प्रदेश में भी बाढ़ से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। राज्य के पापुन पारे जिले का बड़ा हिस्सा में पानी में घिर गया है। 

उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में बांध टूटने से घागरा नदी की बाढ़ में कई गांव पानी में घिर गए हैं। लोग नाव के ज़रिये दूसरी जगह जा रहे हैं। इस बांध पर पिछले तीन सालों में 100 करोड़ रुपये खर्च किए थे लेकिन बाढ़ ने इसकी पोल खोल दी। बांध टूटने की वजह से नकहरा गांव के लोगों ने ऊंची जगहों पर शरण ले रखी है और ग्रामीण सड़क के किनारे तिरपाल के नीचे रह रहे हैं।

मध्य़ प्रदेश के अगर मालवा जिले में मानसून की बारिश से कंठाल नदी उफान पर है। नदी का पानी पुलिया के ऊपर से गुजर रहा है और लोग अपनी जान जोखिम में डालकर पुलिया को पार करने को मजबूर हैं।

मॉनसून को लेकर देश भर में 39 टीम लगाई गई है जो राहत और बचाव का कार्य कर रही है। एडीआरएफ अब तक देश के कई राज्यों में आई बाढ़ से अब तक 1300 बाढ़ पीड़ितों को बचा चुकी है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज साउथवेस्ट मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी से भारी बारिश हो सकती है. गुजरात रीजन और ईस्ट राजस्थान के इक्का दुक्का इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.  इसके साथ ही ईस्ट मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, वेस्ट राजस्थान, गैंगटिक वेस्ट बंगाल, ओडिशा और कोस्टल कर्नाटक में बहुत भारी बारिश हो सकती है.

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement