Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मोदी सरकार ने किसी भी उद्योगपति का 1 रुपया तक नहीं माफ किया: जेटली

लखनऊ: केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने उद्योगपतियों का कर्ज माफ करने के कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बयान को सरासर गलत करार देते हुए आज कहा कि उनकी सरकार ने किसी भी उद्योगपति का

Bhasha Bhasha
Updated on: February 14, 2017 15:49 IST
arun jaitley- India TV Hindi
arun jaitley

लखनऊ: केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने उद्योगपतियों का कर्ज माफ करने के कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बयान को सरासर गलत करार देते हुए आज कहा कि उनकी सरकार ने किसी भी उद्योगपति का एक भी रुपया कर्ज माफ नहीं किया है और राहुल दरअसल अपनी ही पार्टी की पूर्ववर्ती सरकार पर आरोप लगा रहे हैं। जेटली ने यहां संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल पर कहा कि राहुल अपनी तमाम रैलियों में केन्द्र पर देश के 50 अमीर परिवारों का एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज माफ करने का आरोप लगाते हैं, लेकिन उनका यह बयान सरासर गलत है।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

उन्होंने कहा कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने अब तक किसी भी उद्योगपति का एक भी रुपया कर्ज माफ नहीं किया है। हो सकता है कि राहुल के पास जानकारी की कमी हो। दरअसल वह अपनी ही पार्टी की पूर्ववर्ती सरकार पर आरोप लगाते हैं, क्योंकि आज ज्यादातर बढ़े नॉन परफार्मिंग असेट उन लोगों के हैं जिन्हें कांग्रेसनीत तत्कालीन संप्रग सरकार ने कर्ज दिये थे।

वित्तमंत्री ने एक अन्य सवाल पर कहा कि वह विमुद्रीकरण को चुनाव से नहीं जोड़ते। यह कदम देश के राजनीतिक और आर्थिक तंत्र की सफाई के लिये उठाया गया था। उत्तर प्रदेश सरकार को केन्द्र से अपेक्षित मदद नहीं मिल पाने के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आरोप सम्बन्धी सवाल पर जेटली ने कहा कि यह बिल्कुल गलत है। आज की संवैधानिक व्यवस्था में केन्द्र सरकार किसी भी राज्य के आवंटन में एक रुपये की भी कटौती नहीं कर सकती है। केन्द्र सरकार जो राजस्व एकत्र करती है, उसका 42 प्रतिशत राज्य सरकार का होता है। उसमें एक रुपया भी कम करने की गुंजाइश नहीं है।

अरुण जेटली ने दावा किया कि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के वक्त से देश और प्रदेश में भाजपा के पक्ष में बना माहौल बरकरार है और पार्टी उत्तर प्रदेश में बहुत आसानी से बहुमत हासिल करेगी। उन्होंने कांग्रेस-सपा गठबंधन को अवसरवादी गठजोड़ बताते हुए कहा कि समाजवाद के प्रणेता राम मनोहर लोहिया ने कांग्रेस हटाओ, देश बचाओ का नारा दिया था, मगर कांग्रेस विरोधी उस आंदोलन का उत्तर प्रदेश में पतन हो चुका है।

वित्त मंत्री ने कहा कि सपा-कांग्रेस गठबंधन के लिये वैचारिक आधार को छोड़कर उसके विकल्प में पारिवारिक आधार को स्वीकार किया गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि सपा ने पिछले कई वर्षों से उत्तर प्रदेश में गैंगस्टर राज की परम्परा को राजनीति में प्रतिष्ठित किया और फिर दिखावा करते हुए उन्हें हटाने के बाद फिर से गले लगा लिया। जेटली ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर वह तथा केन्द्र की मोदी सरकार मिलकर प्रदेश का विकास करेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement