Saturday, April 20, 2024
Advertisement

केजरीवाल को चुनाव आयोग की फटकार, 'एहतियात बरतें वरना होगी कड़ी कार्रवाई'

चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों के उल्लंघन को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल को कड़ी फटकार लगाई और आगे इस तरह के उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

IANS IANS
Updated on: January 21, 2017 23:24 IST
Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Image Source : PTI Arvind Kejriwal

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों के उल्लंघन को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल को कड़ी फटकार लगाई और आगे इस तरह के उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। वहीं निर्वाचन आयोग के आदेश को 'गलत' करार देते हुए आप नेता ने कहा है कि वह अदालत का रुख करेंगे।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें) 

चुनाव आयोग द्वारा केजरीवाल को जारी आदेश के मुताबिक, "आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों के उल्लंघन के लिए निर्वाचन आयोग आदेश के जरिए आपको (केजरीवाल) फटकार लगाता है, और आपसे उम्मीद करता है कि चुनाव के समय अपने भाषण के वक्त आप विशेष एहतियात बरतेंगे।"

आदेश के मुताबिक, "अगर भविष्य में आपने आदर्श आचार संहिता का इसी तरह उल्लंघन किया, तो आयोग चुनाव चिन्ह (आरक्षण एवं आवंटन) आदेश 1968 के पैरा 16ए सहित अपने पास मौजूद तमाम शक्तियों का इस्तेमाल कर आपके और आपकी पार्टी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा।" केजरीवाल पर आरोप है कि उन्होंने 'जानबूझकर' गोवा विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए मतदाताओं को रिश्वत लेने को उकसाया।

पिछले सप्ताह गोवा में चार विभिन्न रैलियों में केजरीवाल ने कहा था कि लोगों को केवल पांच हजार रुपये ही स्वीकार नहीं करना चाहिए, बल्कि रिश्वत देने के इच्छुक नेताओं से 10,000 रुपये की मांग करनी चाहिए, लेकिन वे अपना वोट आम आदमी पार्टी (AAP) को ही दें।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की शिकायत के बाद निर्वाचन आयोग ने 16 जनवरी को केजरीवाल को नोटिस दिया और 19 जनवरी तक उसका जवाब देने के लिए कहा। केजरीवाल ने जब अपने महाधिवक्ता कैलाश गहलोत के मार्फत जवाब भिजवाया, तो आयोग ने कहा कि वह जवाब से संतुष्ट नहीं है और यह पूरी तरह यकीन दिलाने वाला नहीं है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement