1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. शौचालय जाईये और 2500 रुपये कमाईये

शौचालय जाईये और 2500 रुपये कमाईये

जैसलमेर: खुले में शौच रोकने के लिए पूरे देश में एक मुहिम चली हुई है वहीं राजस्थान के जैसलमेर में इस पर अंकुश लगाने के लिए एक अनोखी योजना शुरू की है। इस योजना के

India TV News Desk [Published on:01 Feb 2017, 12:56 PM IST]
शौचालय जाईये और 2500 रुपये कमाईये

जैसलमेर: खुले में शौच रोकने के लिए पूरे देश में एक मुहिम चली हुई है वहीं राजस्थान के जैसलमेर में इस पर अंकुश लगाने के लिए एक अनोखी योजना शुरू की है।  इस योजना के तहत नियमित रूप से शौचालय का प्रयोग करने वाले परिवार को इनाम में 2500 रुपये दिए जाएंगे। इस योजना की शरुआत जिले के डीएम सुधीर शर्मा ने दो पंचायतों से की है। इस योजना के संदर्भ में बताया गया है कि केंद्र के स्वच्छ भारत मिशन के तहत इस योजना को नया रूप दिया गया है।

बता दें कि केन इंडिया, ग्रामीण विकास विभाग और जिला प्रशासन की मदद से जैसलमेर की बायतू और गिंदा गांव की दो पंचायतों से इस नई योजना की शुरुआत की गई है। शौचालय का इस्तेमाल करने वाले परिवार को इनाम दिया जाएगा। 

इस योजना पर डीएम सुधीर शर्मा का कहना है कि भारत में इस तरह की योजना को शुरू करने का मकसद स्वच्छ भारत मिशन को मज़बूती देना है। इस योजना का मकसद ग्रामीण परिवेश में रहने वाले लोगों को खुले में शौच जाने के बजाए शौचालय का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करना है। इस योजना की शुरुआत करते हुए इलाके के बातयू गांव के आठ परिवारों को 2500 रुपये की इनामी राशि का चैक सौंपा गया।  

Related Tags:

You May Like