1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू ने ली 6 पक्षियों की जान

दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू ने ली 6 पक्षियों की जान

नई दिल्ली: सरकार ने आज बताया कि दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू यानी एच5एन8 एवियन इन्फ्लुएंजा वायरस के कारण छह पक्षियों के मरने की खबर है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अनिल

Bhasha [Updated:21 Nov 2016, 5:49 PM IST]
दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू ने ली 6 पक्षियों की जान

नई दिल्ली: सरकार ने आज बताया कि दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू यानी एच5एन8 एवियन इन्फ्लुएंजा वायरस के कारण छह पक्षियों के मरने की खबर है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अनिल माधव दवे ने आज राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिन पक्षियों के बर्ड फ्लू से मरने की खबर है उनमें दो पेलिकन, एक पेंटेड स्टार्क, एक कॉमन डक और दो कौवे शामिल हैं।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

उन्होंने बताया दिल्ली विकास प्राधिकरण से मिली सूचना के अनुसार, आठ नवंबर 2016 तक दिल्ली के मादीपुर स्थित भगवती तालाब के उद्यान और झील में 25 बत्तखें, पश्चिम विहार के उद्यान और झील में पांच बत्तखें और हौजखास स्थित जिला उद्यान में 45 बत्तखें मर गई हैं।

दवे ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि सुधारात्मक उपाय करने क लिए दिल्ली सरकार ने पशु चिकित्सकों की दस टीमें गठित की हैं। इस बीमारी को नियंत्रित करने और आगंतुकों की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय प्राणी उद्यान और अन्य उद्यानों को 18 अक्तूबर 2016 से बंद कर दिया गया है।

Related Tags:

You May Like