1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. नोटबंदी: 5 बड़ी खबरें जो बताती है कि टेंशन ना लें, इन उपायों पर करें फोकस

नोटबंदी: 5 बड़ी खबरें जो बताती है कि टेंशन ना लें, इन उपायों पर करें फोकस

आम आदमी की समस्‍या को दूर करने के लिए बैंक हर जरूरी कदम उठा रहे हैं जिससे लोगों को राहत मिलने की संभावना है। वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने भी कहा है कि गांवों में लोगों को आ रही समस्‍याओं पर भी सरकार का...

India TV News Desk [Updated:23 Nov 2016, 4:04 PM IST]
नोटबंदी: 5 बड़ी खबरें जो बताती है कि टेंशन ना लें, इन उपायों पर करें फोकस

नई दिल्‍ली: पीएम मोदी ने 8 नवंबर को कालेधन और जाली नोट पर लगाम लगाने के लिए 500 और 1000 रुपए की नोटबंदी का जो फैसला किया था उससे आम आदमी को पिछले कुछ दिनों से परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन पिछले कुछ दिनों में मोदी सरकार ने कुछ ऐसे फैसले किए हैं जो जनता को राहत दे सकते हैं।

ये भी पढ़े-

मोबाइल कंपनियों ने भी जनता को आ रही समस्‍याओं को ध्‍यान में रखते हुए कुछ बड़े फैसले किए है जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है।

आम आदमी की समस्‍या को दूर करने के लिए बैंक हर जरूरी कदम उठा रहे हैं जिससे लोगों को राहत मिलने की संभावना है। वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने भी कहा है कि गांवों में लोगों को आ रही समस्‍याओं पर भी सरकार का पूरा फोकस है और जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

आइए जानते हैं वो 5 बड़ी बातें जिसके चलते नोटबंदी के दौर में आम आदमी को होगा बड़ा फायदा:

1.एमडीआर फीस का माफ होना

2.प्रधानमंत्री के कार्यालय ने कार्ड कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे एमडीआर अर्थात ट्रांजेक्‍शन फीस माफ कर दें। गौरतलब है कि नोटबंदी के चलते लोग पहले की अपेक्षा अधिक डेबिट कार्ड का प्रयोग कर रहे हैं, इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस तरह के निर्देश जारी किए हैं।

3. गुरुवार से बिग बाजार में करें डेबिट कार्ड का इस्‍तेमाल कर निकाले 2000 रुपए

नोटबंदी के दौर में अब आप बैंक के साथ ही बिग बाजार में भी अपने डेबिट कार्ड का प्रयोग करते हुए 2000 रुपए निकाल सकते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

You May Like