Thursday, April 18, 2024
Advertisement

दिल्ली मेट्रो की हेरिटेज लाइन जनता के लिए शुरू, केंद्रीय मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

दिल्ली मेट्रो ने राष्ट्रीय राजधानी की पुरानी दिल्ली में प्रवेश कर लिया है, क्योंकि आईटीओ-कश्मीरी गेट हेरिटेज लाइन को आज आम लोगों के लिए खोल दिया गया। इसमें तीन स्टेशन दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और लाल किला हैं। नई लाइन वायलेट लाइन का विस्तार है जो फिलहा

Bhasha Bhasha
Updated on: May 28, 2017 16:04 IST
delhi metro- India TV Hindi
delhi metro

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो ने राष्ट्रीय राजधानी की पुरानी दिल्ली में प्रवेश कर लिया है, क्योंकि आईटीओ-कश्मीरी गेट हेरिटेज लाइन को आज आम लोगों के लिए खोल दिया गया। इसमें तीन स्टेशन दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और लाल किला हैं। नई लाइन वायलेट लाइन का विस्तार है जो फिलहाल फरीदाबाद और आईटीओ के बीच चलती है। यह येल्लो लाइन के चांदनी चौक और चावड़ी बाजार स्टेशन का बोझ कम करेगी।

यहां मेट्रो भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वैंकेया नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नई लाइन को हरी झंडी दिखाई। लाइन शुरू करने पर दिल्ली मेट्रो की सराहना करते हुए नायडू ने कहा कि पुरानी दिल्ली, शहर का पर्यटन और सांस्कृतिक केंद्र है जहां ऐतिहासिक महत्व के कई स्मारक हैं। यह कई लोगों को इन स्मारकों में लेकर आएगी क्योंकि अब उन्हें यातायात जाम और पार्किंग की बाधाओं के बारे में चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

नायडू ने कहा, हम सबको याद है कि शहर के इस हिस्से में मेट्रो के पहले संपर्क ने एक दशक पहले चांदनी चौक और चावड़ी बाजर के कारोबारी इलाकों को कैसे पुनजीर्वित कर दिया। यह संपर्क दिल्ली के इस हिस्से की अर्थव्यवस्था को और आगे बढ़ाने में मदद करेगा।

उन्होंने कहा कि इस लाइन का निर्माण चुनौतियों से भरा हुआ था क्योंकि दिल्ली मेट्रो के इंजीनियरों को गली कूचो वाले इलाकों मैं निर्माण करना पड़ा। उन्हें ऐतिहासिक महत्व के स्मारकों के नजदीक के इलाकों में भी निर्माण कार्य करना पड़ा।

लाइन के तीनों स्टेशन भूमिगत हैं और इन्हें क्षेत्र की विरासत के मुताबिक डिजाइन किया गया ताकि यह उसके समृद्ध इतिहास और शानदार वर्तमान की झलक दे सके।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement