Friday, April 26, 2024
Advertisement

अब नाम बदलने की मांग, इंदौर होगा 'इंदुर'?

देश के कई शहरों के नामों में बदलाव के बाद इंदौर के नाम में परिवर्तन की बहस की आज शुरूआत हो गई...

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: November 14, 2017 20:04 IST
indore- India TV Hindi
indore

इंदौर: देश के कई शहरों के नामों में बदलाव के बाद इंदौर के नाम में परिवर्तन की बहस की आज शुरूआत हो गई। नगर निगम के पार्षदों के सम्मेलन में एक प्रस्ताव पेश किया गया, जिसमें मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी का नाम बदलकर "इंदुर" किए जाने की मांग की गई है।

नगर निगम के सभापति अजय सिंह नरूका ने संवाददाताओं को बताया कि वार्ड क्रमांक 70 के भाजपा पार्षद सुधीर देड़गे ने ऐतिहासिक तथ्यों का हवाला देते हुए इस बैठक में कहा कि इंदौर का मूल नाम "इंदुर" है। इसलिए शहर को इसी नाम से संबोधित किया जाना चाहिए।

नरूका ने बताया कि देड़गे से कहा गया है कि वह अपने दावे के समर्थन में ऐतिहासिक दस्तावेज पेश करें। इसके बाद विचार-विमर्श के आधार पर उनके प्रस्ताव पर उचित कदम उठाया जाएगा। देड़गे ने संवाददाताओं से कहा, "प्राचीन इंद्रेश्वर महादेव मंदिर के कारण इस शहर का नाम इंदुर रखा गया था। लेकिन अंग्रेजों के गलत उच्चारण के कारण शहर का नाम इंदोर पड़ गया जो बाद में बदलकर इंदौर हो गया।"

उन्होंने कहा कि इंदौर पूर्व होलकर शासकों की राजधानी रहा है और रियासत काल के कई ​ऐतिहासिक दस्तावेजों में भी इस शहर को "इंदुर" ही बताया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement