Friday, March 29, 2024
Advertisement

10 दिसंबर के बाद रेलवे, मेट्रो और बसों में नहीं चलेंगे 500 के पुराने नोट

नई दिल्ली: दस दिसंबर से रेल, मेट्रो और बस में पुराने 500 के नोट नहीं चलेंगे। (देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: December 08, 2016 17:44 IST
old notes- India TV Hindi
old notes

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने 500 रुपए के नोटों को लेकर एक बार फिर से बड़ी घोषणा की है। 500 के पुराने नोट अब सिर्फ 10 दिसंबर यानी शनिवार तक ही मेट्रो, रेलवे और सरकारी बसों में इस्‍तेमाल किए जा सकेंगे।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

सरकार ने 2 दिसंबर को यह फैसला लिया था कि रेलवे, बस, अस्‍पताल, दवा की दुकानों और बिजली-पानी के बिल जैसे जरूरी भुगतानों के लिए 500 के पुराने नोट 15 दिसंबर तक चलते रहेंगे। 3 दिसंबर से पेट्रोल पंपों पर और हवाई टिकटों के लिए पुराने नोट स्‍वीकार करने पर सरकार ने पाबंदी लगा दी थी। गौर करने वाली बात है कि 10 तारीख के बाद आप मेट्रो, रेलवे और सरकारी रोडवेज में पुराने 500 के नोटों का इस्‍तेमाल नहीं कर पाएंगे।

इन जगहों पर 15 दिसंबर तक कर सकते है 500 के पुराने नोटों का उपयोग

यदि आपके पास ये नोट अब भी पड़े हुए हैं तो आप इन्हें अपने खातों में जमा करवा सकते हैं। अस्‍पताल, टोल प्‍लाजा, मेडिकल स्‍टोर, दूध विक्रय केंद्र, सहकारी केंद्र, बिजली-पानी बिल भरने में भी अभी भी आप 500 रुपए के पुराने नोटों का उपयोग 15 दिसंबर तक कर सकेंगे।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को 500 और हजार के नोट बंद करने का ऐलान किया था। इसके बाद बैंकों में 500 और हजार के पुराने नोट बदलने के लिए अफरातफरी मच गई। बैंकों के ऊपर बढ़ते दबाव और लोगों की परेशानियों को देखते हुए सरकार ने कई जरूरी सेवाओं में इन नोटों को चलाने की छूट दी थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement