1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. दाऊद इब्राहिम की तीनों संपत्ति नीलाम हुई, जानिए किसने खरीदी

दाऊद इब्राहिम की तीनों संपत्ति नीलाम हुई, जानिए किसने खरीदी

जांच एजेंसी सीबीआई ने 1993 मुंबई सीरियल धमाकों के आरोपी दाऊद इब्राहिम की कुल 10 सम्पतियां जब्त की थी। उन्हीं में से आज प्रॉपर्टी रौनक अफरोज होटल, डाम्बरवाला बिल्डिंग और शबनम गेस्ट हाउस की नीलामी की कार्यवाही की जा रही है। शबनम गेस्ट...

Written by: India TV News Desk [Updated:14 Nov 2017, 1:40 PM IST]
दाऊद इब्राहिम की तीनों संपत्ति नीलाम हुई, जानिए किसने खरीदी

नई दिल्ली: मुंबई में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की जब्त की गई तीनों संपत्ति आज नीलाम हो गई। इसे सैफी बुरहानी अपलिफ्टमेंट ट्रस्ट ने 9.5 करोड़ रुपये में खरीदा है। मुंबई की IMC बिल्डिंग में संपत्ति की नीलामी की गई। इससे पहले भी इन संपत्तियों को कई बार नीलाम किए जाने की कोशिशें हो चुकी थी लेकिन डॉन का डर कहिए या फिर कोई और वजह अब तक दाऊद की ये संपत्तियां नीलाम नहीं हो पाई थीं लेकिन आज की नीलामी में स्वामी चक्रपाणि और सुप्रीम कोर्ट के एक वकील समेत कई लोग पहुंचे थे।

जांच एजेंसी सीबीआई ने 1993 मुंबई सीरियल धमाकों के आरोपी दाऊद इब्राहिम की कुल 10 सम्पतियां जब्त की थी। उन्हीं में से आज प्रॉपर्टी रौनक अफरोज होटल, डाम्बरवाला बिल्डिंग और शबनम गेस्ट हाउस की नीलामी की कार्यवाही की गई। शबनम गेस्ट हाउस का रिजर्व प्राइस 1 करोड़ 21 लाख 43 हजार रुपए है जबकि डामर वाला बिल्डिंग, भिंडी बाजार का रिज़र्व प्राइस 1 करोड़ 55 लाख 76 हजार रुपए है।

वहीं होटल रौनक अफ़रोज़, पाकमोडिया स्ट्रीट का रिज़र्व प्राइस 1 करोड़ 18 लाख 63 हजार रुपए रखा गया है। नीलामी की ये प्रक्रिया तीन तरीकों से की जा रही है। केंद्रीय एजेंसी स्मगलिंग एंड फॉरेन एक्सचेंज मैनीपुलेटर्स यानि SAFEM की मानें तो बड़ी संख्या में लोगों ने लिफाफाबंद एप्लीकेशन भरा है। नीलामी का परिणाम देर शाम तक घोषित होगा लेकिन लेकिन बड़ा सवाल है कि क्या इस बार भी नीलामी हो पाएगी या नहीं क्योंकि इसके पहले भी कई बार कोशिश की जा चुकी है।

ये भी कम हैरानी की बात नहीं है कि सरकार दाउद की ये प्रॉप्रटी पिछले 16 सालों से लगातार बेचने की कोशिश कर रही है लेकिन अब तक उसे इसमें कामयाबी नहीं मिली है। ये पांचवां मौका है जब दाउद की प्रॉपर्टी की बोली लगाई जा रही है। अगर प्रोपर्टी नीलाम हुई तो मुंबई से दाऊद की दहशत काफी हद तक खत्म समझी जाएगी।

You May Like