Friday, April 19, 2024
Advertisement

आज नीतीश भागलपुर में जिस बांध का करने वाले थे उद्घाटन उसका एक हिस्सा टूटा

ट्रायल रन के दौरान स्विच आन किए जाने पर पानी के अत्यधिक दबाव के कारण इस योजना के बांध की एक दीवार के अचानक टूट जाने के बाद मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया। कहलगांव में बटेश्वर गंगा पंप नहर परियोजना का काम पिछले 40 वर्षों से चल रहा था।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: September 20, 2017 10:17 IST
Bihar-Dam- India TV Hindi
Bihar-Dam

नई दिल्ली: बिहार के भागलपुर जिले में मंगलवार को ट्रायल रन के दौरान पानी के दबाव से गंगा पंप नहर योजना के बांध की दीवार के अचानक टूट जाने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा इसके उद्घाटन के कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है। बिहार और झारखंड़ के एक बड़े कृषि भू-भाग को सिंचित किए जाने की भागलपुर जिला के बटेश्वरस्थान में गंगा नदी पर 389.31 करोड़ रूपए की लागत वाली महात्वाकांक्षी योजना का आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा उद्घाटन किया जाना था। ये भी पढ़ें: कोलकाता की रैली में मौलाना की धमकी, 'हम 72 भी होते हैं तो लाखों का जनाजा निकाल देते हैं'

ट्रायल रन के दौरान स्विच आन किए जाने पर पानी के अत्यधिक दबाव के कारण इस योजना के बांध की एक दीवार के अचानक टूट जाने के बाद मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया। कहलगांव में बटेश्वर गंगा पंप नहर परियोजना का काम पिछले 40 वर्षों से चल रहा था। ऐसे में बांध का हिस्सा टूटने से इस परियोजना पर एक बार फिर से ग्रहण लग गया है।

क्या है परियोजना

 
बटेश्वरस्थान गंगा पंप नहर परियोजना लिफ्ट इरिगेशन योजना है। इसके तहत बिहार के भागलपुर जिले में 18620 हेक्टेयर और झारखंड के गोड्डा जिले में 4038 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने की योजना है। भागलपुर के कहलगांव प्रखंड में शेखपुरा गांव के पास गंगा नदी के दायें तट पर कोआ और गंगा नदी के संगम के पास एक पंप हाउस बनाया गया है।
 
इससे 17 मीटर पानी लिफ्ट कर उच्चस्तरीय मुख्य नहर और इससे जुड़ी वितरणियों में सिंचाई सुविधा के लिए पानी उपलब्ध करवाया जायेगा। साथ ही इससे करीब डेढ़ किमी की दूरी पर शिवकुमारी पहाड़ी के पास दूसरा पंप हाउस बनाया गया है। इससे 27 मीटर पानी लिफ्ट कर उच्चस्तरीय मुख्य नहर और इससे जुड़ी वितरणियों में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाया जायेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement