Friday, April 26, 2024
Advertisement

दलाई लामा करेंगे अरूणाचल प्रदेश की यात्रा, भड़क सकता है चीन

नई दिल्ली: तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा अगले साल के प्रारंभ में अरूणाचल प्रदेश की यात्रा करने वाले हैं जिससे अरूणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत हिस्सा बताने वाले चीन का सरकारी प्रतिष्ठान परेशान हो सकता

Bhasha Bhasha
Updated on: October 27, 2016 19:50 IST
dalai lama- India TV Hindi
dalai lama

नई दिल्ली: तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा अगले साल के प्रारंभ में अरूणाचल प्रदेश की यात्रा करने वाले हैं जिससे अरूणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत हिस्सा बताने वाले चीन का सरकारी प्रतिष्ठान परेशान हो सकता है।

दलाई लामा राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के निमंत्रण पर अरूणाचल प्रदेश की यात्रा करेंगे। समझा जाता है कि केंद्र ने इसकी मंजूरी दे दी है। आध्यात्मिक नेता दलाईलामा के बौद्धमठ तवांग जाने की भी संभावना है। पिछले हफ्ते चीन ने अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा की 22 अक्तूबर की तवांग यात्रा पर यह कहते हुए कड़ी प्रतिक्रिया दी थी कि राजदूत ने विवादित क्षेत्र का दौरा किया।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

जब दलाई लामा की यात्रा के बारे में पूछा गया तो विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, दलाई लामा सम्मानित आध्यात्मिक हस्ती एवं भारत के माननीय अतिथि हैं। वह देश के किसी भी हिस्से में यात्रा करने के लिए स्वतंत्र हैं। स्वरूप ने कहा, यह एक तथ्य है कि अरूणाचल प्रदेश में बौद्ध धर्मावलंबियों में अच्छी-खासी संख्या में उनके अनुयायी हैं जो उनका आशीर्वाद चाहते हैं। वह पहले भी राज्य की यात्रा कर चुके हैं और यदि वह दोबारा वहां जाते हैं तो हमें कुछ असामान्य नजर नहीं आता।

अरूणाचल प्रदेश सरकार के सूत्रों ने बताया कि राज्य दलाई लामा की यात्रा को आशाभरी निगाहों से देख रहा है। चीन अरूणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा बताता है और वह अक्सर भारतीय नेताओं, विदेशी अधिकारियों एवं दलाईलामा की इस क्षेत्र की यात्राओं का विरोध करता है।

अमेरिकी राजदूत की यात्रा के बाद चीन ने अमेरिका को चेतावनी तक दे डाली थी कि चीन-भारत सीमा विवाद में उसके हस्तक्षेप से यह और जटिल बन जाएगा और सीमा पर बड़ी मशक्कत से कायम हुई शांति भंग हो सकती है। सूत्रों के अनुसार दलाईलामा की यात्रा मार्च में हो सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement