Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अहमदाबाद एयरपोर्ट पर टला हादसा, एक ही रनवे पर आए दो विमान

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की तरफ से समय पर दी गई चेतावनी के कारण अहमदाबाद हवाईअड्डे पर इंडिगो और स्पाइसजेट के विमान आपस में टकराने से बच गए, जिनमें कम से कम 400 यात्री सवार थे।

IANS IANS
Published on: February 25, 2017 20:41 IST
File photo- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO File photo

अहमदाबाद/नई दिल्ली: एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की तरफ से समय पर दी गई चेतावनी के कारण अहमदाबाद एयरपोर्ट पर इंडिगो और स्पाइसजेट के विमान आपस में टकराने से बच गए, जिनमें कम से कम 400 यात्री सवार थे। 

यह घटना शुक्रवार देर शाम उस समय घटी, जब स्पाइसजेट का बोइंग 737-700 वीटी-एसएलबी विमान उड़ान भरने वाला था। यह फ्लाइट अहमदाबाद से दिल्ली जाने वाली था। तभी एक ATC कर्मचारी ने देखा कि थोड़ी देर पहले उतरा इंडिगो का विमान अभी तक रनवे से हटा नहीं है। एटीसी नियंत्रक ने इसके बाद तुरंत स्पाइसजेट विमान को उड़ान भरने से रोकने का निर्देश दिया। स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "एटीसी ने रनवे पर विमान को देख, स्पाइसजेट के पायलट को तुरंत रुकने का निर्देश दिया था, जिसके बाद पायलटों ने विमान को रोका और रनवे से वापस टैक्सीवे (पार्किंग) में लौटा लिया।"

सूत्रों के मुताबिक, स्पाइसजेट के पायलट जमीन छोड़ने के ठीक पहले विमान को रोकने में सफल रहे। हालांकि किफायती विमानन सेवा मुहैया करानेवाली कंपनी इंडिगो ने कहा कि दोनों हवाई जहाजों के बीच पर्याप्त दूरी थी और उसके विमानकर्मियों ने इसकी जानकारी पहले ही दे दी थी। 

इंडिगो ने एक बयान में कहा, "बेंगलुरू से अहमदाबाद आनेवाली उड़ान संख्या 6ई-116 सामान्य तरीके से उतरा था। जब विमान को पार्किंग में ले जाया जा रहा था, तभी विमानकर्मियों ने वहां कुछ 'खरगोशों' को दौड़ते देखा। उसके बाद विमान रोक दिया गया और इसकी सूचना दे दी गई थी। उस वक्त विमान का आगे का हिस्सा टैक्सीवे में था और बहुत थोड़ा हिस्सा रनवे पर निकला था। लेकिन तब तक एटीसी दूसरे विमान को रनवे पर आने का संकेत दे चुका था। यह जानकारी नियामकों के ध्यान में लाई जा रही है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement