Friday, April 26, 2024
Advertisement

समंदर में पकड़ी संदिग्ध नाव, पाक ID के साथ 1 हिरासत में

नई दिल्ली: केरल से 100 किलोमीटर दूर समंदर में एक ईरानी बोट बारूकी से पाकिस्तान की ID वाले एक शख्स समेत 12 लोगों को हिरासत में लिया गया है। इन सभी ने एक ईरानी बोट

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: July 06, 2015 7:48 IST
समंदर में पकड़ी...- India TV Hindi
समंदर में पकड़ी संदिग्ध नाव, पाक ID के साथ 1 हिरासत में

नई दिल्ली: केरल से 100 किलोमीटर दूर समंदर में एक ईरानी बोट बारूकी से पाकिस्तान की ID वाले एक शख्स समेत 12 लोगों को हिरासत में लिया गया है। इन सभी ने एक ईरानी बोट में सवार होकर भारतीय समुद्री सीमा में घुसपैठ की थी। फिलहाल पुलिस जांच कर पता लगाने में जुटी है कि समुद्री सीमा में घुसपैठ कर इनका इरादा क्या था।

राज्य पुलिस से मिली सूचना के आधार पर कोस्ट गार्ड ने ऑपरेशन चलाया और 4 जुलाई की आधी रात नाव को गिरफ़्त में ले लिया गया। पकड़े गए लोगों में से एक के पास से पाकिस्तान की ID और थूराया कंपनी का एक सेटेलाइट फोन भी मिला है।

कैसे पकड़ी संदिग्ध नाव?

केरल पुलिस ने शनिवार देर रात कोस्टगार्ड को समंदर में करीब 100 किलोमीटर दूर एक संदिग्ध नाव होने की ख़बर दी। कोस्टगार्ड ने मामले की गंभीरता को देखते फौरन अपना डोर्नियर विमान मौके की छानबीन के लिए रवाना कर दिया। साथ ही समर और अभिनव नाम के जहाज को भी नाव को घेरने के लिए भेज दिया।

भारतीय समुद्री सीमा में संदिग्ध नाव का पता लगाने के लिए गये डॉर्नियर विमान ने खराब मौसम के बीच इलाके का मुआयना किया और थोड़ी देर में समुद्र में संदिग्ध नाव की पुष्टि कर दी।

कोस्ट गार्ड के 'अभिनव' और 'समर'  ने रात को ही समुद्र में संदिग्ध नाव को घेर लिया। सुबह होते ही 'समर' पर सवार कोस्ट गार्ड की टीम ने संदिग्ध नाव को क़ब्ज़े में ले लिया।

ईरान से कलत से हुई थी रवाना
कोस्ट गार्ड के मुताबिक संदिग्ध नाव का नाम बारूकी है और ये 25 मई को ईरान के कलत से रवाना हुई थी। नाव को पकड़े जाने के बाद केरल के वि‍जहिंगम बंदरगाह पर लाया गया। इंटेलिजेंस ब्यूरो, राज्य पुलिस, स्थानीय पुलिस, वैज्ञानिक विशेषज्ञ और बम स्क्वॉड मिलकर इस मामले की जांच कर रहे हैं। फिलहाल कोस्ट गार्ड ने यह नाव पुलिस को सौंप दी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement