Friday, April 19, 2024
Advertisement

28 मई को आएंगे CBSE के बारहवीं क्लास के नतीजे

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बारहवीं कक्षा की परीक्षा के परिणामों को लेकर अनिश्चितता समाप्त करते हुए आज घोषणा की कि परिणाम 28 मई को घोषित किए जाएंगे।

Bhasha Bhasha
Updated on: June 02, 2017 19:11 IST
CBSE- India TV Hindi
CBSE

नयी दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बारहवीं कक्षा की परीक्षा के परिणामों को लेकर अनिश्चितता समाप्त करते हुए आज घोषणा की कि परिणाम 28 मई को घोषित किए जाएंगे। बोर्ड ने कहा कि वह moderation policy पर दिल्ली उच्च अदालत के आदेश का पालन करेगा और इसे जारी रखेगा। इस नीति को पिछले महीने समाप्त कर दिया गया था। छात्रों के बीच इस आशंका को लेकर घबराहट थी कि परिणाम की घोषणा में देरी होने पर कॉलेजों में दाखिले की उनकी संभावनाओं पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, परिणाम की घोषणा 28 मई रविवार को दोपहर से पहले की जाएगी। हम उच्च न्यायालय के आदेशानुसार पांच बिंदु वाली moderation policy का पालन करेंगे। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने कल 12वीं कक्षा के छात्रों को आश्वस्त किया था कि उनके परीक्षा परिणाम में देरी नहीं होगी और सभी के साथ न्याय होगा। मानव संसाधन विकास मंत्री का यह आश्वासन ऐसे समय में सामने आया था जब दिल्ली उच्च न्यायालय ने सीबीएसई को moderation policy को समाप्त करने के निर्णय पर आगे नहीं बढ़ने का आदेश दिया था। 

moderation policy के तहत छात्रों को असाधारण रूप से मुश्किल समझे जाने वाले विषयों में और प्रश्न पत्रों के सेट में अंतर होने पर अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं। पहले ऐसा माना जा रहा था कि बोर्ड अदालत के आदेश को चुनौती देने पर विचार कर रहा है लेकिन उसे ऐसा नहीं करने की सलाह दी गई कि उच्चतम न्यायालय जाने से संभवत: प्रतिकूल असर पड़ सकता है और इससे परिणाम में देरी हो सकती है। इन परीक्षाओं के लिए 10,678 स्कूलों के कुल 10,98,891 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था जो वर्ष 2016 की तुलना में 2.82 प्रतिशत अधिक है। परीक्षाएं नौ मार्च से 29 अप्रैल तक आयोजित की गई थी। बोर्ड अपने सभी 10 क्षेत्रों के परिणामों की घोषणा एक साथ करेगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement