Thursday, April 18, 2024
Advertisement

अगस्ता वेस्टलैंड केस में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी गिरफ्तार

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है। पूर्व वायुसेना प्रमुख के साथ ही सीबीआई ने गौतम खेतान और संजीव त्यागी को भी गिरफ्तार किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 10, 2016 0:06 IST
SP Tyagi, Agusta westland- India TV Hindi
SP Tyagi

नई दिल्ली: अगस्ता वेस्टलैंड मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है। पूर्व वायुसेना प्रमुख के साथ ही सीबीआई ने गौतम खेतान और संजीव त्यागी को भी गिरफ्तार किया है। इससे पहले सीबीआई ने पूर्व वायुसेना अध्यक्ष एसपी त्यागी से इस मामले में पूछताछ भी की थी। पूर्व वायुसेना प्रमुख पर अगस्ता वेस्टलैंड को हेलीकॉप्टर का ठेका दिलाने के लिए हेलीकॉप्टर के उड़ने की ऊंचाई को 6,000 मीटर से घटाकर 4,500 मीटर (15,000 फीट) करने की मंजूरी देने का आरोप है। उन्हें इटली तथा भारत दोनों ही जगह आरोपी बनाया गया है।

एस.पी.त्यागी, उनके रिश्तेदार संजीव, राजीव व संदीप तथा यूरोपीय दलाल गुईडो राल्फ हश्के, कार्लो वलेंटिनो फर्डिनांडो गेरोसा तथा क्रिश्चियन माइकल सहित 10 अन्य लोगों के नाम उस प्राथमिकी में दर्ज है। उन्होंने हालांकि आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि फैसला कथित तौर पर विशेष सुरक्षा समूह तथा प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों के साथ परामर्श लेकर किया गया था। भारत ने 12 हेलीकॉप्टर खरीदे थे। कांग्रेस के शासन के वक्त त्यागी साल 2004 से 2007 तक भारतीय वायु सेना के प्रमुख थे।

क्या है अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला

  • 12 वीवीआईपी हेलिकॉप्टर की खरीद के लिए करार हुआ
  • फिनमेकैनिका से 3600 करोड़ में सौदा तय किया गया
  • फिनमेकैनिका कंपनी अगस्ता वैस्टलैंड के नाम से हेलिकॉप्टर बनाती है
  • 3600 करोड़ का वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला
  • ​पूर्व वायुसेना प्रमुख त्यागी पर रिश्वत के आरोप
  • ​सीबीआई ने मार्च 2013 में  FIR दर्ज किया था।

इन्हें भी पढ़ें:-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement