1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. नोटबंदी: अब शादी के लिए मिलेंगे 2.5 लाख रुपये

नोटबंदी: अब शादी के लिए मिलेंगे 2.5 लाख रुपये

सरकार ने आज कैश क्रंच पर किसानों को बड़ी राहत दी। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई नए ऐलान किए। उन्होंने खास तौर पर किसानों को राहत देते हुए कई घोषणाएं कीं।

India TV News Desk [Updated:17 Nov 2016, 4:27 PM IST]
नोटबंदी: अब शादी के लिए मिलेंगे 2.5 लाख रुपये

नई दिल्ली: सरकार ने आज कैश क्रंच पर किसानों को बड़ी राहत दी। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई नए ऐलान किए। उन्होंने खास तौर पर किसानों को राहत देते हुए कई घोषणाएं कीं। लेकिन उन्होंने पैसे बदलने की लिमिट कम करते हुए जनता को झटका भी दिया। किसान क्रेडिट कार्ड से भी 25 हजार ले सकते हैं। सभी के खाते KYC (know your customer) के तरह होने चाहिए। शादियों के सीजन को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 2.5 लाख रुपये निकालने की इजाजत दी है। यही नहीं 18 नवंबर से 4500 रुपये की जगह 2000 रुपये ही बदलवाए जा सकते हैं।

क्या-क्या कहा उन्होंने पढ़ें-

  • कल से 2 हजार के नोट ही बदले जाएंगे। अब तक ये सीमा 4500 रुपये थी।
  • खाद बीज खरीदने के लिए किसानों को राहत। किसान क्रेडिट कार्ड से हफ्ते भर में 25 हजार रुपये निकाल सकते हैं। किसान चेक से भी पेमेंट कर सकते हैं। किसानों को लोन चुकाने के लिए और 15 दिन की मोहलत।
  • मंडी कारोबारी हर हफ्ते 50 हजार रुपये निकाल सकते हैं।
  • भरपूर कैश उपलब्ध है। हम चाहते हैं कि पैसा अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे।
  • रजिस्टर्ड व्यापारी 50 हजार रुपये निकाल सकेंगे
  • मंडी व्यापारी हफ्ते में 25 हजार रुपये निकाल सकेंगे

सरकार ने नोट बदलने की सीमा को कम करने का फैसला लोगों की तर्जनी उंगली पर ना मिटने वाली स्याही लगाने की घोषणा के एक दिन बाद किया है। उंगली पर स्याही लगाने का निर्णय सरकार ने एक व्यक्ति के बार-बार नोट बदलने की स्थिति में पहचान करने के लिए किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर की मध्यरात्रि से 500 और 1000 रपये के पुराने नोटो को चलन से बाहर किए जाने की घोषणा की थी। इसे उन्होंने कालेधन, आतंकवाद को वित्तपोषण और नकली नोटों के खिलाफ जंग बताया था। तब से अब तक प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री को कई प्रतिनिधियों से शादी इत्यादि के लिए नकदी निकासी के नियमों को आसान बनाने की मनुहार की गई है।

दास ने कहा कि इसलिए शादियों के लिए नकदी निकासी सीमा को आसान बनाया गया है, जिस बैंक खाते से उन्हें नकदी का आहरण करना है उसकी केवाईसी :अपने ग्राहक को पहचानो: नियमों की प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ढाई लाख रपये केवल एक खाते से निकाले जा सकते हैं।

You May Like