Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

#Budget2017: सीनियर सिटीजन को मिलेगा निवेश पर ज्यादा रिटर्न और बनेगा हेल्थकार्ड

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस बार के बजट में वरिष्ठ नागरिकों (सीनियर सिटीजन) के लिए दो अहम घोषणाएं की हैं। जेटली ने लोकसभा में अपना बजट भाषण पेश करते हुए बताया कि सरकार देश के सभी नागरिकों के लिए स्वास्थ्य कार्ड बनाने की योजना बना रही है।

Agencies Agencies
Published on: February 01, 2017 17:24 IST
Senor Citizens- India TV Hindi
Senor Citizens

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस बार के बजट में वरिष्ठ नागरिकों (सीनियर सिटीजन) के लिए दो अहम घोषणाएं की हैं। जेटली ने लोकसभा में अपना बजट भाषण पेश करते हुए बताया कि सरकार देश के सभी नागरिकों के लिए स्वास्थ्य कार्ड बनाने की योजना बना रही है। इसके जरिए सरकार की कोशिश देश के वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य पर और अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

वरिष्ठ नागरिकों को अक्सर अपनी बढ़ती उम्र के कारण कर्इ तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से गुजरना पड़ता है। इसीलिए सरकार नई योजना के तहत वरिष्ठ नागरियों का हेल्थ कार्ड बनवाएगी। ऐसे में सरकार की कोशिश उन्हें स्वास्थ्य चिंताओं के साथ होने वाली दूसरी तरह की दिक्कतों से निजात दिलाने की है। उम्मीद की जा रही है कि देश के वरिष्ठ नागरियों के लिए ये योजना काफी हितकर होगी।

वित्त मंत्री ने लोकसभा में बताया कि सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए LIC योजना लाने जा रही है। इसमें सीनियर सिटीजंस को 8 फीसदी का निश्चित रिटर्न दिए जाने का प्रावधान होगा। मौजूदा कानून के मुताबिक इनकम टैक्स कानून सीनियर सिटिजन को टैक्स छूट के लिए न्यूनतम आय में 50,000 रुपये अतिरिक्त की छूट देता है। लिहाजा, सीनियर सिटीजन की 3 लाख रुपये की वार्षिक आय पर कोई टैक्स नहीं लगता है। वहीं, बाकी इनकम स्लैब में सीनियर सिटिजन को भी आम नागरिक के बराबर टैक्स देना होता है।

इन्हें भी पढ़ें:-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement