Friday, April 19, 2024
Advertisement

केंद्रीय बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा : वित्त राज्यमंत्री

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि बजट की तिथि अब एक फरवरी निर्धारित कर दी गई है।

IANS IANS
Published on: November 16, 2016 18:52 IST
Arjun Meghwal- India TV Hindi
Arjun Meghwal

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि बजट की तिथि अब एक फरवरी निर्धारित कर दी गई है। हालांकि अभी इसकी औपचारिक पुष्टि आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने नहीं की है। मेघवाल ने कहा, "यह लगभग तय कर लिया गया है कि एक फरवरी को बजट पेश किया जाएगा। इस तारीख पर औपचारिक रूप से सीसीईए (CCEA) की बैठक में फैसला लिया जाएगा।"

(देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

मंत्री ने कहा कि बजट को पहले प्रस्तुत करना जरूरी है, ताकि वस्तु एवं सेवा कर (GST) को एक अप्रैल, 2017 से लागू किया जा सके। 

बजट के संबंध में दो और महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं, जिसमें रेल बजट को आम बजट में मिला दिया गया है तथा योजनागत व्यय और गैरयोजनागत व्यय को हटा दिया गया है। इसके बजाए बजट में राजस्व और व्यय का लेखाजोखा दिया जाएगा। 

आर्थिक मामलों के सचिव शशिकांत दास ने पहले कहा था, "राजस्व विभाग ने विभिन्न हितधारकों के साथ ही वित्तमंत्री (अरुण जेटली) के साथ बजट से पहले विचार-विमर्श शुरू कर दिया है। अन्य हितधारकों से भी पहले ही बैठक आयोजित की जाएगी।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement