Friday, March 29, 2024
Advertisement

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2017: BSEB का रिजल्ट घोषित, चेक करनें के लिए यहां क्लिक करें

बिहार बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस परीक्षा परिणाम का इंतजार बिहार में लाखों छात्रों को था। छात्र परीक्षा का परिणाम बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर चेक कर सकते हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: June 22, 2017 13:20 IST
bihar board result 2017- India TV Hindi
bihar board result 2017

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं के छात्रों का इंतजार अब खत्म हो गया है। बिहार बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस परीक्षा परिणाम का इंतजार बिहार में लाखों छात्रों को था। छात्र परीक्षा का परिणाम बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर चेक कर सकते हैं। यह रिजल्ट इससे पहले दो बार स्थगित हो चुका था। ये भी पढ़ें: बिहार बोर्ड परीक्षा: सुर और ताल की जानकारी के बिना बन गए संगीत के टॉपर

छात्र बिहार बोर्ड 2017 में 10वीं के नतीजे का उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे वे औपचारिक घोषणा के तुरंत बाद बीएसईबी आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर देख सकते हैं। इस बार मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट (Bihar board 10th result 2017) पिछले साल की तुलना में थोड़ा बेहतर होने की उम्मीद की जा रही है। बिहार बोर्ड ने छात्रों को ग्रेस देने का फैसला किया है। फैसले के अनुसार छात्रों को 8 प्रतिशत अंक तक ग्रेस मिलेगा। वहीं, डिविजन में कुछ मार्क्स से छूटने पर छात्रों को पांच अंक या कम लाभ दिया जाना है।

बोर्ड के इस फैसले से कुल सफलता के प्रतिशत में वृद्धि होने का अनुमान लगाया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार, रिजल्ट के टॉप-10 टॉपर्स सहित कुछ छात्र फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए बोर्ड के अधिकारियों के सामने पेश नहीं हो सके। बोर्ड ने टॉप 40 स्टूडेंट्स को फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए बुलाया था। इसके अलावा बोर्ड ने उनकी कॉपियां का रिव्यू भी किया है। बोर्ड अधिकारियों का कहना है कि ये कॉपियों का दोबारा रिव्यू टॉप-10 स्टूडेंट्स से बढ़ाकर टॉप-20 स्टूडेंट्स तक किया जा सकता है। बोर्ड ने जिन स्टूडेंट्स को वेरिफिकेशन के लिए बुलाया था, उनमें से कुछ स्टूडेंट्स कोचिंग की वजह से पहले दिन नहीं जा सके।

ऐसे चेक करें Bihar Board BSEB 10वीं (matric) परीक्षा के रिजल्ट :

  • बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://biharboard.ac.in/ पर जाएं
  • 10वीं रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करें
  • अपना रोल नंबर व अन्य विवरण डालें
  • सब्मिट वाले बटन पर क्लिक करें
  • अब रिजल्ट आपके सामने होगा
  • रिजल्ट की एक कॉपी ज़रूर निकलवाएं 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement