Saturday, April 20, 2024
Advertisement

4,500 रुपये बदल पाएंगे, बाकी रकम सीधे आपके खाते में जमा होगी: RBI

अगर आपके पास 4,500 रुपये से ज्यादा के पुराने नोट हैं तो बैंक आपको नोट बदलकर 4,500 रुपये तुरंत दे देगा जबकि बाकी रकम आपके खाते में जमा हो जाएगी।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: November 16, 2016 17:43 IST
ATM public- India TV Hindi
Image Source : PTI ATM public

नई दिल्ली: अगर आपके पास 4,500 रुपये से ज्यादा के पुराने नोट हैं तो बैंक आपको नोट बदलकर 4,500 रुपये तुरंत दे देगा जबकि बाकी रकम आपके खाते में जमा हो जाएगी। आरबीआई ने आज एक अहम फैसला लेते हुए लोगों को इसकी सहूलियत दी है। अब 4,500 रुपए बदलवाने के बाद बाकी रकम सीधे आपके खाते खाते में जमा हो जाएगी। 

(देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

पहचान के लिए एकबार ऊंगली पर स्याही लगने के बाद 4,500 रुपये तक का नोट लोग एक बार में बदलवा सकेंगे। अगर उनके पास 4,500 से ज्यादा के नोट बदलने के लिए हैं तो वो सीधे उनके खाते में जमा हो जाएगा।

आरबीआई की तरफ से जारी इस ऐलान के बाद 4,500 से ज्यादा के नोट बदलवाने वालों को काफी सुविधा मिलेगी। अभी तक जिन लोगों के पास 4,500 से ज्यादा के पुराने नोट थे उनको काफी परेशानी हो रही थी। उन्हें बार-बार लाइन में लगकर पुराने नोट बदलवाने पड़ रहे थे। लेकिन आरबीआई के इस फैसले से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement