Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता असलम शेर खान ने किया ऐलान, RSS की तर्ज पर बनाएंगे RCSS

भोपाल: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व ओलंपियन असलम शेर खान ने आज घोषणा की है कि मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ में वर्ष 2018 में होने वाले विधानसभा चुनावों में भाजपा को टक्कर देने के लिए

Bhasha Bhasha
Updated on: March 29, 2017 19:04 IST
aslam sher khan- India TV Hindi
aslam sher khan

भोपाल: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व ओलंपियन असलम शेर खान ने आज घोषणा की है कि मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ में वर्ष 2018 में होने वाले विधानसभा चुनावों में भाजपा को टक्कर देने के लिए वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की तर्ज पर राष्ट्रीय कांग्रेस स्वयंसेवक संघ (RCSS) बनायेंगे।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

पूर्व केन्द्रीय मंत्री असलम ने यहां संवाददाताओं को बताया, मैं आज राष्ट्रीय कांग्रेस स्वयंसेवक संघ के गठन की घोषणा करता हूं। यह मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों में ठीक उसी तरह से कांग्रेस की मदद करेगी, जैसे आरएसएस चुपके-चुपके पिछले दरवाजे से चुनावों में भाजपा की सहायता करती है।

ये भी पढ़ें

उन्होंने कहा कि आरसीएसएस का ढांचा ठीक उसी प्रकार का होगा, जैसे आरएसएस का है। लेकिन आरसीएसएस का कोई परिधान नहीं होगा, जैसा कि आरएसएस स्वयंसेवकों का है। असलम ने बताया, मैंने आरसीएसएस बनाने का निर्णय लिया है, क्योंकि जमीनी स्तर पर कांग्रेस के पास कार्यकर्ताओं की भारी कमी है, जबकि एक राजनीतिक दल के लिए चुनाव जीतने के लिए जमीनी स्तर पर कार्यकर्ताओं का होना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि आरसीएसएस में उन लोगों को स्वयंसेवकों के रूप में शामिल किया जायेगा, जो किसी राजनीतिक दल से न जुड़े हों और धर्मनिरपेक्ष होने के साथ-साथ कांग्रेस के समान विचार रखने वाले हों। असलम ने बताया कि हाल ही में हुए उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणामों से स्पष्ट हो गया है कि यदि कांग्रेस केवल अल्पसंख्यक वोटों के बल पर ही सत्ता में आना चाहती है, तो यह संभव नहीं है।

जब उनसे सवाल किया गया कि वह आरसीएसएस क्यों बना रहे हैं, जबकि आरएसएस के पहले ही कांग्रेस सेवा दल बनाया था, इस पर उन्होंने कहा, कांग्रेस सेवा दल लगभग खत्म हो चुका है। कांग्रेस नेता असलम ने बताया कि कांग्रेस सेवा दल की स्थापना एन एस हार्डिकर ने अंग्रेजों से देश की आजादी हासिल करने के लिए किया था। उन्होंने कहा, यह उद्देश्य हमने कई साल पहले वर्ष 1947 में हासिल कर लिया है, इसलिए अब यह (कांग्रेस सेवा दल) लगभग खत्म हो गया है।

असलम ने बताया कि आरएसएस की स्थापना के. बी. हेडगेवार ने भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाने के लिए किया है और उनका यह सपना अब तक पूरा नहीं हुआ है। इसलिए आरएसएस बहुत ज्यादा सक्रिय है और अब भी काम कर रहा है। हालांकि, उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश की कमान संभालने के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ मिलकर मोदी आरएसएस के इस सपने (भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाने का) को साकार करने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं।

असलम ने कहा कि हेडगेवार ने आरएसएस का गठन मात्र चार लोगों से की थी और वह भी भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाने का काम कर रहे थे। उन्होंने दावा किया, अगले साल तक आरसीएसएस में एक लाख तक स्वयंसेवक हो जाएंगे। असलम ने बताया कि आरसीएसएस की मदद से कांग्रेस आने वाले दिनों में भाजपा को चुनावों में कड़ी टक्कर देगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement