1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. अहमदाबाद में मुसलमानों के घरों पर लगा लाल ‘X’ का निशान, क्या है क्रॉस का रहस्य?

अहमदाबाद में मुसलमानों के घरों पर लगा लाल ‘X’ का निशान, क्या है क्रॉस का रहस्य?

हिन्दू बहुल कुछ इलाकों में मुस्लिम परिवार उनकी सोसायटी के मुख्य द्वारों पर लाल रंग के ‘क्रॉस चिन्ह’ पाये जाने के कारण...

Reported by: Bhasha [Updated:15 Nov 2017, 12:00 AM IST]
अहमदाबाद में मुसलमानों के घरों पर लगा लाल ‘X’ का निशान, क्या है क्रॉस का रहस्य?

अहमदाबाद: हिन्दू बहुल कुछ इलाकों में मुस्लिम परिवार उनकी सोसायटी के मुख्य द्वारों पर लाल रंग के ‘क्रॉस चिन्ह’ पाये जाने के कारण घबराए हुए हैं। जांच में हालांकि यह बात सामने आई कि ये निशान नगर निगमों के सफाईकर्मियों ने लगाए हैं।

पालड़ी इलाके की एक ऐसी ही सोसायटी के लोगों ने कल चुनाव आयोग और शहर के पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर मामले की जांच करने का आग्रह किया था। इसके बाद पुलिस हरकत में आई। लोगों ने अपने पत्र में कहा था कि उनको डर है कि ये निशान राज्य में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले ‘इलाके में रहने वाले मुसलमानों को चिन्हित करने के स्पष्ट इरादे’ के साथ लगाए गए हैं।

पुलिस ने हालांकि कहा कि ये निशान उन सोसायटी को चिन्हित करने के लिए लगाए गए हैं, जिन्हें नगर निकायों के जीपीएस आधारित कचरा एकत्रीकरण व्यवस्था के तहत जोड़ा जाना है। पालड़ी के पुलिस निरीक्षक बी एस राबड़ी ने बताया, ‘‘अहमदाबाद नगर निगम के कर्मियों ने कल हमारे साथ इलाके का दौरा किया और लोगों को सूचित किया कि यह उनकी कचरा एकत्रीकरण योजना का हिस्सा है।’’

जांच के बाद पुलिस ने कहा कि ऐसा समझा जाता है कि पालड़ी इलाके में लाल रंग से क्रॉस के ये निशान ना सिर्फ मुस्लिम सोसायटी बल्कि हिन्दू सोसायटी पर भी लगाये गए हैं। चुनाव आयोग को पत्र लिखने वाले निवासियों ने हालांकि आरोपी लगाया है कि इस तरह के निशान चुनाव से पूर्व इलाके में शांति भंग करने की मंशा से लगाए गए हैं।

देखिए वीडियो-

You May Like