Friday, March 29, 2024
Advertisement

सरकार ने बताया, कर्जे में हैं देश के आधे से ज्यादा किसान परिवार

सरकार ने रविवार को बताया कि देश के करीब 9 करोड़ किसान परिवारों में से 51.9 प्रतिशत किसी न किसी प्रकार से ऋणग्रस्त हैं और प्रति कृषि परिवार औसत ऋण की राशि करीब 47,000 रुपये है।

Bhasha Bhasha
Published on: December 16, 2016 15:26 IST
Farmers | PTI Photo- India TV Hindi
Farmers | PTI Photo

नई दिल्ली: सरकार ने रविवार को बताया कि देश के करीब 9 करोड़ किसान परिवारों में से 51.9 प्रतिशत किसी न किसी प्रकार से ऋणग्रस्त हैं और प्रति कृषि परिवार औसत ऋण की राशि करीब 47,000 रुपये है।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने के. के. रागेश के एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (NSSO) की सूचना के मुताबिक, देश के 51.9 प्रतिशत कृषि परिवार औपचारिक या अनौपचारिक रूप से या दोनों तरह से ऋणग्रस्त हैं। 

उन्होंने बताया कि देश में कृषि परिवारों की अनुमानित संख्या 9.02 करोड़ है जिनमें से 4.68 करोड़ ऋणग्रस्त परिवार हैं। उन्होंने बताया कि जिन राज्यों में ऋणग्रस्त परिवारों का प्रतिशत सबसे ज्यादा है, उनमें आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल शामिल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement