ford
  1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 11,292 KM लंबी मानव श्रृंखला की तस्वीर लेंगे 3 सैटेलाइट, ISRO की टीम पटना पहुंची

11,292 KM लंबी मानव श्रृंखला की तस्वीर लेंगे 3 सैटेलाइट, ISRO की टीम पटना पहुंची

बिहार में शराबबंदी को लेकर जागरूकता अभियान के तहत 21 जनवरी को राज्य में 11,292 किलोमीटर लंबी बनने वाली मानव श्रृंखला की तस्वीर के लिए तीन सैटेलाइट का उपयोग किया जाएगा। इस मानव श्रृंखला में करीब दो करोड़ लोगों के शामिल करने की योजना है।

IANS [Published on:11 Jan 2017, 9:46 PM IST]
Human chain- Khabar IndiaTV
Human chain

पटना: बिहार में शराबबंदी को लेकर जागरूकता अभियान के तहत 21 जनवरी को राज्य में 11,292 किलोमीटर लंबी बनने वाली मानव श्रृंखला की तस्वीर के लिए तीन सैटेलाइट का उपयोग किया जाएगा। इस मानव श्रृंखला में करीब दो करोड़ लोगों के शामिल करने की योजना है। इस मानव श्रृंखला का केंद्रबिंदु पटना का ऐतिहासिक गांधी मैदान होगा जहां से यह राज्य की सीमाओं तक अटूट रूप से बढ़ेगी।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

बिहार के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने बुधवार को बताया कि 21 जनवरी को बिहार के ऊपर तीन सैटेलाइट होंगे, जो मानव श्रृंखला की तस्वीर लेंगे। इससे पहले पटना पहुंची भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पांच सदस्यीय टीम ने मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह से मुलाकात की और इस संदर्भ में बातचीत की। 

सिंह ने बताया कि शराबबंदी के समर्थन में 21 जनवरी को बिहार में आयोजित मानव श्रृंखला का बिहार सरकार ने समय निर्धारित कर लिया है। 21 जनवरी को दोपहर 12.15 बजे से एक बजे तक का वक्त इसके लिए निर्धारित किया गया है। 

VIDEO: नोटबंदी को लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी की मिमिक्री की

​उन्होंने कहा कि इस मानव श्रृंखला की तस्वीर लेने की जिम्मेवारी ड्रोन कैमरों के साथ-साथ सैटेलाइट कैमरों पर भी होगा। मानव श्रृंखला में व्यक्ति एक-दूसरे का हाथ पकड़ कर शराबबंदी अभियान का समर्थन करेंगे। इस श्रृंखला में कक्षा पांच से कम उम्र के बच्चे शामिल नहीं होंगे। इस मानव श्रृंखला में जिला स्तर के सभी विभागों के सरकारी और संविदाकर्मी हिस्सा लेंगे। इस मानव श्रृंखला में सत्ताधारी महागठबंधन में शामिल जद (यू), कांग्रेस और राजद के अलावा अब भाजपा का भी साथ मिला है।

You May Like