Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिल्ली के डीयर पार्क में 10 पक्षी मरे, वायरस रोधी अभियान का आदेश

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के डीयर पार्क में बर्ड फ्लू के कारण रविवार को 10 अतिरिक्त पक्षियों की मौत हो गई। इसके बाद दिल्ली पशुपालन मंत्री गोपाल राय ने वायरस रोधी अभियान का आदेश दे

IANS IANS
Updated on: October 23, 2016 19:50 IST
delhi deer park- India TV Hindi
delhi deer park

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के डीयर पार्क में बर्ड फ्लू के कारण रविवार को 10 अतिरिक्त पक्षियों की मौत हो गई। इसके बाद दिल्ली पशुपालन मंत्री गोपाल राय ने वायरस रोधी अभियान का आदेश दे दिया। हौज खास स्थित पार्क का दौरा करने के बाद राय ने क्षेत्र में वायरस रोधी माइक्रोडेसिन का छिड़काव करने के लिए 10 सदस्यीय दल गठित किया है। उन्होंने विशाल पार्क से पानी का एक नमूना भोपाल स्थित केंद्रीय प्रयोगशाला भेजने का आदेश दिया।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

इसी प्रयोगशाला ने इससे पहले पुष्टि की थी कि पक्षियों के प्रारंभिक नमूने में पाया गया वायरस एच5एन8 एवियन इन्फ्लूएंजा था। राय ने प्रवासी पक्षियों में बढ़ रही मौतों पर चिंता व्यक्त की। पार्क में शनिवार को 7वें पक्षी की मौत हुई थी। वहीं शुक्रवार को छह पक्षी मारे गए थे।

मंत्री ने कहा,"पक्षियों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए उनके खाने में लहसुन के साथ मल्टीविटामिन भी दिए जाएंगे।" राय ने एच5एन8 एन्फ्लूएंजा वायरस पर आगे की कार्रवाई पर विचार करने के लिए सोमवार को दिल्ली सचिवालय में समन्वय समिति की बैठक बुलाई है।

दिल्ली सरकार ने विभिन्न विभागों के बीच समन्वय बनाने और पक्षियों की मौतों के पीछे के कारणों की जांच के लिए गुरुवार को 23 सदस्यीय समन्वय समिति गठित की। बर्ड फ्लू से होने वाली मौतों के कारण दिल्ली के चिड़ियाघर को भी अगली सूचना तक बंद कर दिया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement