Ford Assembly election results 2017
 
  1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. स्पोर्ट्स
  5. मीरपुर टेस्ट: जादू है नशा है, ये 19 साल का मेहदी हसन

मीरपुर टेस्ट: जादू है नशा है, ये 19 साल का मेहदी हसन

Khabar IndiaTV Photo Desk [Published on: 31 Oct 2016, 12:05 PM IST]
  • दीवाली के दिन बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज करते हुए इतिहास रच दिया। मीरपुर के शेर बांग्ला नेशनल स्टेडियम पर इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने इंग्लैंड को 108 रन से हराकर यह इतिहास रचा है। इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच 13 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में यह बांग्लादेश की पहली जीत है। बांग्लादेश ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार टेस्ट सीरीज भी ड्रा की है। इस ऐतिहासिक जीत के हीरो रहे 19 साल के स्पिन गेंदबाज़ मेहदी हसन।
    1/6

    दीवाली के दिन बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज करते हुए इतिहास रच दिया। मीरपुर के शेर बांग्ला नेशनल स्टेडियम पर इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने इंग्लैंड को 108 रन से हराकर यह इतिहास रचा है। इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच 13 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में यह बांग्लादेश की पहली जीत है। बांग्लादेश ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार टेस्ट सीरीज भी ड्रा की है। इस ऐतिहासिक जीत के हीरो रहे 19 साल के स्पिन गेंदबाज़ मेहदी हसन।

  • मीरपुर में दूसरे टेस्ट में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश अपने पहली पारी में सिर्फ 220 रन बना पाई थी। जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाते हुए 24 रन की बढ़त ले ली और लगने लगा था कि पहले टेस्ट में बांग्लादेश के हाथों से जो हार फ़िसली थी वो उसकी बदक़िस्मती नही बल्कि नियति ही थी। ये बढ़त और बढ़ सकती थी लेकिन मेहदी हसन ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए इंग्लैंड की पहली पारी में छह विकेट झटक डाले।
    2/6

    मीरपुर में दूसरे टेस्ट में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश अपने पहली पारी में सिर्फ 220 रन बना पाई थी। जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाते हुए 24 रन की बढ़त ले ली और लगने लगा था कि पहले टेस्ट में बांग्लादेश के हाथों से जो हार फ़िसली थी वो उसकी बदक़िस्मती नही बल्कि नियति ही थी। ये बढ़त और बढ़ सकती थी लेकिन मेहदी हसन ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए इंग्लैंड की पहली पारी में छह विकेट झटक डाले।

  • बांग्लादेश दूसरी पारी में सिर्फ 296 रन ऑल आउट हो गया और इस तरह इंग्लैंड के सामने 273 रन का लक्ष्य रखा। इंग्लैंड की शुरुआत भी काफी शानदार रही और पहले विकेट के लिए कप्तान एलेस्टर कुक और बेन डकेट के बीच 100 रन की साझेदारी हो गई। लेकिन पिक्चर अभी बाक़ी थी दोस्त। अपने करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे 19 साल के ऑफ ब्रेक गेंदबाज़ मेहदी हसन ने एक बार फिर शानदार गेंदबाज़ी करते हुए इंग्लैंड की दूसरी पारी तहस नहस कर डाली। उसने फिर छह विकेट ले लिए और इंग्लैंड को हार के मुहाने पर ला खड़ा किया।
    3/6

    बांग्लादेश दूसरी पारी में सिर्फ 296 रन ऑल आउट हो गया और इस तरह इंग्लैंड के सामने 273 रन का लक्ष्य रखा। इंग्लैंड की शुरुआत भी काफी शानदार रही और पहले विकेट के लिए कप्तान एलेस्टर कुक और बेन डकेट के बीच 100 रन की साझेदारी हो गई। लेकिन पिक्चर अभी बाक़ी थी दोस्त। अपने करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे 19 साल के ऑफ ब्रेक गेंदबाज़ मेहदी हसन ने एक बार फिर शानदार गेंदबाज़ी करते हुए इंग्लैंड की दूसरी पारी तहस नहस कर डाली। उसने फिर छह विकेट ले लिए और इंग्लैंड को हार के मुहाने पर ला खड़ा किया।

  • मेहदी हसन ने इस मैच में कुल 12 विकेट लिए। इस तरह उन्होंने बांग्लादेश की तरफ से एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बना दिया।
    4/6

    मेहदी हसन ने इस मैच में कुल 12 विकेट लिए। इस तरह उन्होंने बांग्लादेश की तरफ से एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बना दिया।

  • इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भी मेहदी हसन ने सात विकेट लिए थे जिसमें पहली पारी के पांच विकेट शामिल थे। सिर्फ दो टेस्ट मैच में हसन ने 19 विकेट लिए हैं। इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए मेहदी हसन को “मैन ऑफ़ द मैच” और “मैन ऑफ़ द सीरीज” का अवार्ड भी मिला।
    5/6

    इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भी मेहदी हसन ने सात विकेट लिए थे जिसमें पहली पारी के पांच विकेट शामिल थे। सिर्फ दो टेस्ट मैच में हसन ने 19 विकेट लिए हैं। इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए मेहदी हसन को “मैन ऑफ़ द मैच” और “मैन ऑफ़ द सीरीज” का अवार्ड भी मिला।

  • बांग्लादेश के लिए एक मैच में 10 विकेट लेने के मामले में मेहदी हसन पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। हसन ने सिर्फ दो मैच खेलते हुए एक मैच में 10 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की। बांग्लादेश के लिए पहले यह रिकॉर्ड एनामुल हक़ जूनियर के नाम था जिन्होंने 15 मैच खेलते हुए एक मैच में 10 विकेट लिए थे।
    6/6

    बांग्लादेश के लिए एक मैच में 10 विकेट लेने के मामले में मेहदी हसन पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। हसन ने सिर्फ दो मैच खेलते हुए एक मैच में 10 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की। बांग्लादेश के लिए पहले यह रिकॉर्ड एनामुल हक़ जूनियर के नाम था जिन्होंने 15 मैच खेलते हुए एक मैच में 10 विकेट लिए थे।

Next Photo Gallery

मीरपुर टेस्ट: तस्वीरों में देखें बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत

You May Like

Next Photo Gallery