Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. ICC Champions Trophy, India vs Pakistan: विराट कोहली, मो. आमिर सहित ये 8 खिलाड़ी तय करेंगे मैच का नतीजा

ICC Champions Trophy, India vs Pakistan: विराट कोहली, मो. आमिर सहित ये 8 खिलाड़ी तय करेंगे मैच का नतीजा

Feeroz Shaani Feeroz Shaani
Published on: June 01, 2017 17:59 IST
  • चैंपियंस ट्रॉफ़ी का बहु प्रतीक्षित मैच टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच 4 जून को होना है और ज़ाहिर है क्रिकेट के दीवाने दोनों देशों में इस समय क्रिकेट का बुख़ार अपने चरम पर है। यूं तो काग़ज़ पर देखें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी दिखाई देता है लेकिन पाकिस्तान के पास भी कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो सीमित ओवर के मैच में पासा पलट सकते हैं। हम यहां 8 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जिनकी हार जीत में निर्णायक भूमिका हो सकती है।
    चैंपियंस ट्रॉफ़ी का बहु प्रतीक्षित मैच टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच 4 जून को होना है और ज़ाहिर है क्रिकेट के दीवाने दोनों देशों में इस समय क्रिकेट का बुख़ार अपने चरम पर है। यूं तो काग़ज़ पर देखें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी दिखाई देता है लेकिन पाकिस्तान के पास भी कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो सीमित ओवर के मैच में पासा पलट सकते हैं। हम यहां 8 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जिनकी हार जीत में निर्णायक भूमिका हो सकती है।
  • टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन ने दोनों प्रैक्टिस मैच में रन बनाकर साबित कर दिया है कि वह ज़बरदस्त फ़ार्म में हैं और वह टीम को मज़बूत शुरुआत दे सकते हैं। धवन ने 75 वनडे पारियों में 42.91 की औसत से 3090 रन बनाए हैं। उनके नाम 9 सेंचुरी और 17 हाफ़ सेंचुरी हैं। इंग्लैंड के उछाल भरे विकेट उनकी स्टाइल की बैटिंग को सूट भी करते हैं।
    टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन ने दोनों प्रैक्टिस मैच में रन बनाकर साबित कर दिया है कि वह ज़बरदस्त फ़ार्म में हैं और वह टीम को मज़बूत शुरुआत दे सकते हैं। धवन ने 75 वनडे पारियों में 42.91 की औसत से 3090 रन बनाए हैं। उनके नाम 9 सेंचुरी और 17 हाफ़ सेंचुरी हैं। इंग्लैंड के उछाल भरे विकेट उनकी स्टाइल की बैटिंग को सूट भी करते हैं।
  • हाल ही में जारी ICC वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं। यूं तो कोहली ने 171 वनडे पारियों में 53.11 की औसत से 7755 रन बनाए हैं लेकिन पिछले एक साल में उन्होंने 84 के औसत से 924 रन बनाए हैं। उनके नाम   27 सेंचुरी और 39 हाफ सेंचुरी हैं। कोहली हालंकि IPL में कुछ ख़ास नहीं कर पाए थे लेकिन वह इसकी भारपाई यहां ज़रुर करना चाहेंगे।
    हाल ही में जारी ICC वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं। यूं तो कोहली ने 171 वनडे पारियों में 53.11 की औसत से 7755 रन बनाए हैं लेकिन पिछले एक साल में उन्होंने 84 के औसत से 924 रन बनाए हैं। उनके नाम 27 सेंचुरी और 39 हाफ सेंचुरी हैं। कोहली हालंकि IPL में कुछ ख़ास नहीं कर पाए थे लेकिन वह इसकी भारपाई यहां ज़रुर करना चाहेंगे।
  • चोट से लौटे मोहम्मद शमी अब पूरी तरह रंग में नज़र आ रहे हैं। शमी को स्विंग का किंग कहा जाता है और इंग्लैंड में बॉल बहुत घूमती है। उनकी सटीक लाइन लेंथ भी अच्छे अच्छे बल्लेबाज़ों को परेशान करती है। शमी ने 46 पारियों में 24.89 की औसत से 87 विकेट लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/35 है।
    चोट से लौटे मोहम्मद शमी अब पूरी तरह रंग में नज़र आ रहे हैं। शमी को स्विंग का किंग कहा जाता है और इंग्लैंड में बॉल बहुत घूमती है। उनकी सटीक लाइन लेंथ भी अच्छे अच्छे बल्लेबाज़ों को परेशान करती है। शमी ने 46 पारियों में 24.89 की औसत से 87 विकेट लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/35 है।
  • जसप्रीत बूमरा की यॉर्कर उनका मुख्य हथियार है। इसके अलावा उनका बॉलिंग एक्शन ऐसा है कि बल्लेबाज़ उन्हें समझ नहीं पाते। 23 साल के बूमरा ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था और धोनी ने उन्हें 'सिरीज़ की खोज' बताया था। वनडे में बूमरा को बल्लेबाज़ों को छकाने में महारत हासिल है। हालंकि वह अभी नयी बॉल पर महारत हासिल नहीं कर पाए हैं लेकिन डेथ ओवर्स कैसे डाले जाते हैं, ये कोई उनसे सीखे। उनकी पिन पाइंट यॉर्कर और स्लोअर वन देखते ही बनती है। बूमरा ने 11 वनडे में 21.68 की औसत से 22 विकेट लिए हैं।
    जसप्रीत बूमरा की यॉर्कर उनका मुख्य हथियार है। इसके अलावा उनका बॉलिंग एक्शन ऐसा है कि बल्लेबाज़ उन्हें समझ नहीं पाते। 23 साल के बूमरा ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था और धोनी ने उन्हें 'सिरीज़ की खोज' बताया था। वनडे में बूमरा को बल्लेबाज़ों को छकाने में महारत हासिल है। हालंकि वह अभी नयी बॉल पर महारत हासिल नहीं कर पाए हैं लेकिन डेथ ओवर्स कैसे डाले जाते हैं, ये कोई उनसे सीखे। उनकी पिन पाइंट यॉर्कर और स्लोअर वन देखते ही बनती है। बूमरा ने 11 वनडे में 21.68 की औसत से 22 विकेट लिए हैं।
  • पाकिस्तान के बाबर आज़म को क्रिकेट विरासत में मिला है क्योंकि वह क्रिकेटर्स के परिवार से आते हैं। बाबर ने 2015 में ज़िम्बाब्वे के पाकिस्तान दौरे पर पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। इस मैच में उन्होंने 60 बॉल में 54 रन बनाए थे। बाबर वनडे में तेज़ी से 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में से एक हैं। उनके करिअर को 2016 में उस समय पर लगे जब उन्होंने UAE में वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ लगातार तीन शतक लगाए। वनडे के बाद टेस्ट सिरीज़ में भी उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था। बाबर ने 26 वनडे में 55.08 की औसत से 1322 रन बनाए हैं। उनके नाम 5 सेंचुरी और 6 हाफ सेंचुरी हैं।
    पाकिस्तान के बाबर आज़म को क्रिकेट विरासत में मिला है क्योंकि वह क्रिकेटर्स के परिवार से आते हैं। बाबर ने 2015 में ज़िम्बाब्वे के पाकिस्तान दौरे पर पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। इस मैच में उन्होंने 60 बॉल में 54 रन बनाए थे। बाबर वनडे में तेज़ी से 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में से एक हैं। उनके करिअर को 2016 में उस समय पर लगे जब उन्होंने UAE में वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ लगातार तीन शतक लगाए। वनडे के बाद टेस्ट सिरीज़ में भी उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था। बाबर ने 26 वनडे में 55.08 की औसत से 1322 रन बनाए हैं। उनके नाम 5 सेंचुरी और 6 हाफ सेंचुरी हैं।
  • 35 साल के शोएब मलिक की शायद ये आख़िरी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता हो। शोएब के पास अनुभव की कमी नही है और वह बहुत ही सधी हुई बैटिंग करते हुए पारी को आगे बढ़ाते हैं। शोएब भारत के ख़िलाफ़ खेलते भी अच्छा हैं। शोएब ने 224 वनडे पारियों में 35.50 की औसत से 6711 रन बनाए हैं। उनके नाम 9 सेंचुरी और 39 हाफ़ सेंचुरी हैं।
    35 साल के शोएब मलिक की शायद ये आख़िरी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता हो। शोएब के पास अनुभव की कमी नही है और वह बहुत ही सधी हुई बैटिंग करते हुए पारी को आगे बढ़ाते हैं। शोएब भारत के ख़िलाफ़ खेलते भी अच्छा हैं। शोएब ने 224 वनडे पारियों में 35.50 की औसत से 6711 रन बनाए हैं। उनके नाम 9 सेंचुरी और 39 हाफ़ सेंचुरी हैं।
  • जहां तक पाकिस्तान की गेंदबाज़ी का सवाल है तो बहुत कुछ निर्भर करेगा मोहम्मद आमिर पर। आमिर के पास रफ़्तार के अलावा स्विंग भी है जिससे वह बल्लेबाज़ों को परेशान करते हैं। 25 साल के बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ आमिर ने 32 वनडे पारियों में 27.14 की औसत से 50 विकेट लिए हैं। 4/28 उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।
    जहां तक पाकिस्तान की गेंदबाज़ी का सवाल है तो बहुत कुछ निर्भर करेगा मोहम्मद आमिर पर। आमिर के पास रफ़्तार के अलावा स्विंग भी है जिससे वह बल्लेबाज़ों को परेशान करते हैं। 25 साल के बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ आमिर ने 32 वनडे पारियों में 27.14 की औसत से 50 विकेट लिए हैं। 4/28 उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।
  • 27 साल के जुनैद ख़ान पाकिस्तान के बेहद प्रतिभाशाली तेज़ गेंदबाज़ हैं। जुनैद के पास रफ़्तार और स्विंग दोनों हैं। सबसे दिलचस्प बात ये है कि उन्होंने कोहली को चार में से तीन बार आउट किया है। जुनैद ने 58 वनडे में 28.94 की औसत से 86 विकेट लिए हैं और 4/12 उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।
    27 साल के जुनैद ख़ान पाकिस्तान के बेहद प्रतिभाशाली तेज़ गेंदबाज़ हैं। जुनैद के पास रफ़्तार और स्विंग दोनों हैं। सबसे दिलचस्प बात ये है कि उन्होंने कोहली को चार में से तीन बार आउट किया है। जुनैद ने 58 वनडे में 28.94 की औसत से 86 विकेट लिए हैं और 4/12 उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।