ford
  1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. स्पोर्ट्स
  5. कोहली के शेरों ने यू खोली अंग्रेज़ों की पोल और जीता टेस्ट

कोहली के शेरों ने यू खोली अंग्रेज़ों की पोल और जीता टेस्ट

Khabar IndiaTV Photo Desk [Published on: 21 Nov 2016, 2:19 PM IST]
  •  भारत ने यहां खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को न्यूजीलैंड को 246 रनों से हरा दिया। भारत ने मेहमान टीम के सामने 405 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में इंग्लिश टीम पांचवें दिन के दूसरे सत्र में 97.3 ओवरों मे सभी विकेट गंवाकर 158 रन ही बना सकी। भारत ने अपनी पहली पारी में 455 रन बनाए थे जबकि इंग्लिश टीम 255 रन बना सकी थी। इसके बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी में 204 रन बनाते हुए मेहमानों को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया। इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। राजकोट में खेला गया पहला टेस्ट मैच बराबरी पर छूटा था। आइये देखते हैं कैसे अंग्रेज़ स्पिन के आगे हुए ढेर।
    1/11

    भारत ने यहां खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को न्यूजीलैंड को 246 रनों से हरा दिया। भारत ने मेहमान टीम के सामने 405 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में इंग्लिश टीम पांचवें दिन के दूसरे सत्र में 97.3 ओवरों मे सभी विकेट गंवाकर 158 रन ही बना सकी। भारत ने अपनी पहली पारी में 455 रन बनाए थे जबकि इंग्लिश टीम 255 रन बना सकी थी। इसके बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी में 204 रन बनाते हुए मेहमानों को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया। इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। राजकोट में खेला गया पहला टेस्ट मैच बराबरी पर छूटा था। आइये देखते हैं कैसे अंग्रेज़ स्पिन के आगे हुए ढेर।

  • चौथी पारी में 400+ के स्कोर का पीछा करना हमेशा ही मुश्किल होता है ख़ासकर भारतीय पिचों पर। वैसे तो चौथे दिन दूसरी पारी में कप्तान कुक और इस दौरे की खोज हसीब हमीद ने शानदार शुरुआत की लेकिन अश्विन ने 19 साल के हमीद को नीची रहती बॉल पर LBW कर भारत को पहली सफ़लता दिला दी। हसीब ने 25 रन बनाए।
    2/11

    चौथी पारी में 400+ के स्कोर का पीछा करना हमेशा ही मुश्किल होता है ख़ासकर भारतीय पिचों पर। वैसे तो चौथे दिन दूसरी पारी में कप्तान कुक और इस दौरे की खोज हसीब हमीद ने शानदार शुरुआत की लेकिन अश्विन ने 19 साल के हमीद को नीची रहती बॉल पर LBW कर भारत को पहली सफ़लता दिला दी। हसीब ने 25 रन बनाए।

  • हमीद के बाद कुक मौजूद थे जो भारत की जीत के सामने एक बड़ी दीवार थे। सेंचुरी लगाकर उनके हौंसले भी बुलंद थे। जब लगा कि भारत को चौथे दिन सिर्फ़ एक ही विकेट से संतोष करना पड़ेगा, तभी जडेजा ने कुक को विकेट के सामने पगबाधा कर भारत को एक बड़ी सफलता दिला दी। कुक ने 53 रन बनाए। इस विकेट के साथ ही चौथे दिन का खेल भी समाप्त हो गया।
    3/11

    हमीद के बाद कुक मौजूद थे जो भारत की जीत के सामने एक बड़ी दीवार थे। सेंचुरी लगाकर उनके हौंसले भी बुलंद थे। जब लगा कि भारत को चौथे दिन सिर्फ़ एक ही विकेट से संतोष करना पड़ेगा, तभी जडेजा ने कुक को विकेट के सामने पगबाधा कर भारत को एक बड़ी सफलता दिला दी। कुक ने 53 रन बनाए। इस विकेट के साथ ही चौथे दिन का खेल भी समाप्त हो गया।

  • पांचवें दिन जडेजा ने अपने ओवर की बाकी गेंद ख़त्म की और फिर आए स्कोर में पांच रन ही जुड़े थे कि अश्विन ने डकेट को विकेट के पीछे झिलवा दिया। अश्विन इस दौरे पर डकेट को तीन बार आउट कर चुके हैं। डकेट ने इस बार कुछ आक्रामक रुख़ अपनाने की कोशिश की लेकिन वे अश्विन पर स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में विकेट कीपर को कैच दे दिया।
    4/11

    पांचवें दिन जडेजा ने अपने ओवर की बाकी गेंद ख़त्म की और फिर आए स्कोर में पांच रन ही जुड़े थे कि अश्विन ने डकेट को विकेट के पीछे झिलवा दिया। अश्विन इस दौरे पर डकेट को तीन बार आउट कर चुके हैं। डकेट ने इस बार कुछ आक्रामक रुख़ अपनाने की कोशिश की लेकिन वे अश्विन पर स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में विकेट कीपर को कैच दे दिया।

  • नौ रन के बाद मोईन अली भी चलते बने। उन्हें जडेजा ने कोहली के हाथों कैच करवा दिया।
    5/11

    नौ रन के बाद मोईन अली भी चलते बने। उन्हें जडेजा ने कोहली के हाथों कैच करवा दिया।

  • अब सारी उम्मीदें बेन स्टोक्स पर टिकी थी जो पहले टेस्ट में सेंचुरी लगा चुके थे और पहली पारी में भी 70 रन का योगदान कर चुके थे। लेकिन इस बार वह कोई करिश्मा नहीं कर सके। उनको जयंत यादव ने बोल्ड कर दिया। बॉल मिडिल लेग स्टंप पर पड़ी और उनका ऑफ स्टंप ले उड़ी।
    6/11

    अब सारी उम्मीदें बेन स्टोक्स पर टिकी थी जो पहले टेस्ट में सेंचुरी लगा चुके थे और पहली पारी में भी 70 रन का योगदान कर चुके थे। लेकिन इस बार वह कोई करिश्मा नहीं कर सके। उनको जयंत यादव ने बोल्ड कर दिया। बॉल मिडिल लेग स्टंप पर पड़ी और उनका ऑफ स्टंप ले उड़ी।

  • इस तरह से सब एक के बाद रुट का साथ छोड़ते गए। रुट भी फिर ज़्यादा देर टिक न सके। नयी बॉल मिलते ही शमी ने उन्हें LBW कर दिया। रुट ने 123 बॉल पर 25 रन बनाए।
    7/11

    इस तरह से सब एक के बाद रुट का साथ छोड़ते गए। रुट भी फिर ज़्यादा देर टिक न सके। नयी बॉल मिलते ही शमी ने उन्हें LBW कर दिया। रुट ने 123 बॉल पर 25 रन बनाए।

  • रुट के आउट होने के बाद भारत की जीत एकदम साफ़ नज़र आने लगी। शमी ने एक और झटका देते हुए राशिद को भी चलता कर दिया जो बॉल को विकेट कीपर के ऊपर से ग्लाइड करने की कोशिश में साहा को कैच दे बैठे।
    8/11

    रुट के आउट होने के बाद भारत की जीत एकदम साफ़ नज़र आने लगी। शमी ने एक और झटका देते हुए राशिद को भी चलता कर दिया जो बॉल को विकेट कीपर के ऊपर से ग्लाइड करने की कोशिश में साहा को कैच दे बैठे।

  • राशिद के बाद अगली बारी थी अंसारी की। अश्विन के लिए ये काम बेहद आसान था जो उन्होंने कर दिया अंसारी को शून्य पर बोल्ड करके।
    9/11

    राशिद के बाद अगली बारी थी अंसारी की। अश्विन के लिए ये काम बेहद आसान था जो उन्होंने कर दिया अंसारी को शून्य पर बोल्ड करके।

  • एक तरफ जहां बैरस्टो ने अपना मोर्चा संभाल रखा था वहीं दूसरे छोर पर विकटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा। क्रिस ब्रॉड को यादव ने अपना दूसरा शिकार बनाया।
    10/11

    एक तरफ जहां बैरस्टो ने अपना मोर्चा संभाल रखा था वहीं दूसरे छोर पर विकटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा। क्रिस ब्रॉड को यादव ने अपना दूसरा शिकार बनाया।

  • आख़िर में एंडरसन का भी विकेट लेकर जयंत ने तीन विकेट से अपना खाता बंद किया।
    11/11

    आख़िर में एंडरसन का भी विकेट लेकर जयंत ने तीन विकेट से अपना खाता बंद किया।

Next Photo Gallery

राजकोट के राजाओं का विशाखापत्तनम में यूं हुआ पतन

You May Like

Next Photo Gallery