ford
  1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. स्पोर्ट्स
  5. विश्व क्रिकेट का कमाल का बल्लेबाज़ बेबी बॉयकॉट उर्फ़ हसीब हमीद

विश्व क्रिकेट का कमाल का बल्लेबाज़ बेबी बॉयकॉट उर्फ़ हसीब हमीद

Khabar IndiaTV Photo Desk [Published on: 14 Nov 2016, 9:14 AM IST]
  • जब इंग्लैंड ने भारत दौरे के लिए टीम की घोषणा की तो किसी ने हसीब हमीद का नाम तक नहीं सुना था लेकिन राजकोट टेस्ट में जिस तरह से इस 19 साल के बच्चे ने बैटिंग की उसे देखकर बड़े-बड़े खिलाड़ी कहने लगे हैं कि ये तो कमाल का बल्लेबाज़ है। हमीद ने राजकोट टेस्ट की पहली पारी में 31 रन बनाए थे और तभी लग गया था कि इस बल्लेबाज़ में कुछ ख़ास है। दूसरी पारी में सिर्फ़ 18 रन से सेंचुरी बनाने से चूक गया। हमीद के अलावा बांग्लादेश के 19 साल के मेहदी हसन ने भी अपनी गेंदबाज़ी से सनसनी फ़ैला दी है। मेहदी ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ़ दो टेस्ट मैचों में 19 विकेट लिए हैं।
    1/7

    जब इंग्लैंड ने भारत दौरे के लिए टीम की घोषणा की तो किसी ने हसीब हमीद का नाम तक नहीं सुना था लेकिन राजकोट टेस्ट में जिस तरह से इस 19 साल के बच्चे ने बैटिंग की उसे देखकर बड़े-बड़े खिलाड़ी कहने लगे हैं कि ये तो कमाल का बल्लेबाज़ है। हमीद ने राजकोट टेस्ट की पहली पारी में 31 रन बनाए थे और तभी लग गया था कि इस बल्लेबाज़ में कुछ ख़ास है। दूसरी पारी में सिर्फ़ 18 रन से सेंचुरी बनाने से चूक गया। हमीद के अलावा बांग्लादेश के 19 साल के मेहदी हसन ने भी अपनी गेंदबाज़ी से सनसनी फ़ैला दी है। मेहदी ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ़ दो टेस्ट मैचों में 19 विकेट लिए हैं।

  • हमीद टेस्ट मैच में इंग्लैंड के लिए ओपन करने वाले सबसे युवा बल्लेबाज़ बन गए हैं। राजकोट टेस्ट की दूसरी पारी में हमीद ने 82 रन बनाए और इस तरह वह अर्ध शतक लगाने वाले इंग्लैंड के तीसरे युवा बल्लेबाज़ भी बन गए हैं।
    2/7

    हमीद टेस्ट मैच में इंग्लैंड के लिए ओपन करने वाले सबसे युवा बल्लेबाज़ बन गए हैं। राजकोट टेस्ट की दूसरी पारी में हमीद ने 82 रन बनाए और इस तरह वह अर्ध शतक लगाने वाले इंग्लैंड के तीसरे युवा बल्लेबाज़ भी बन गए हैं।

  • यूं तो हसीब को बांग्लादेश के हाल ही के दौरे में भी टीम में रखा गया था लेकिन वहां उनकी ड्यूटी सिर्फ़ पानी पिलाने तक ही रही लेकिन भारत में उन्होंने पानी तो पिलाया लेकिन बारहवें खिलाड़ी के रुप में नहीं बल्कि ओपनर के रुप में।
    3/7

    यूं तो हसीब को बांग्लादेश के हाल ही के दौरे में भी टीम में रखा गया था लेकिन वहां उनकी ड्यूटी सिर्फ़ पानी पिलाने तक ही रही लेकिन भारत में उन्होंने पानी तो पिलाया लेकिन बारहवें खिलाड़ी के रुप में नहीं बल्कि ओपनर के रुप में।

  • इग्लैंड में पैदा हुए हसीब के माता पिता गुजरात के भड़ौच के रहने वाले हैं। उनके पिता 60 के दशक में इंग्लैंड चले गए और वहां कार इंस्ट्रक्टर बन गए। हमीद का जन्म इंग्लैंड में ही हुआ है। इंग्लैंड के लिए पारी की शुरुआत करने वाले हमीद लंकाशायर के पूर्व कप्तान माइकल आथर्टन के बाद दूसरे बल्लेबाज़ हैं। शुरु में ही उनमें एक महान बल्लेबाज़ के गुण देखे जा रहे थे।
    4/7

    इग्लैंड में पैदा हुए हसीब के माता पिता गुजरात के भड़ौच के रहने वाले हैं। उनके पिता 60 के दशक में इंग्लैंड चले गए और वहां कार इंस्ट्रक्टर बन गए। हमीद का जन्म इंग्लैंड में ही हुआ है। इंग्लैंड के लिए पारी की शुरुआत करने वाले हमीद लंकाशायर के पूर्व कप्तान माइकल आथर्टन के बाद दूसरे बल्लेबाज़ हैं। शुरु में ही उनमें एक महान बल्लेबाज़ के गुण देखे जा रहे थे।

  • हमीद लंकाशायर के लिए 1000 रन बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं। हमीद रोज़ेज़ मैच में प्रत्येक पारी में शतक लगाने वाले भी पहले बल्लेबाज़ हैं। उनकी बैंटिंग देखकर कर विरोधी टीम यॉर्कशायर के कप्तान एंड्रू गेल ने कहा कि उन्होंने लंबे समय से इतना अच्छा युवा खिलाड़ी नहीं देखा।
    5/7

    हमीद लंकाशायर के लिए 1000 रन बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं। हमीद रोज़ेज़ मैच में प्रत्येक पारी में शतक लगाने वाले भी पहले बल्लेबाज़ हैं। उनकी बैंटिंग देखकर कर विरोधी टीम यॉर्कशायर के कप्तान एंड्रू गेल ने कहा कि उन्होंने लंबे समय से इतना अच्छा युवा खिलाड़ी नहीं देखा।

  • हमीद को बॉकॉट बेबी बुलाया जाता है। जेफ़ बॉयकॉट इंग्लैंड के महान बल्लेबाज़ रह चुके हैं और उनकी तकनीक एकदम कॉपीबुक स्टाइल थी। हमीद में कुछ ऐसी तरह खेलते हैं और इसीलिए उन्हें बेबी बॉयकॉट कहा जाता। बॉयकॉट उनके खेल के स्टाइल के लिए और बेबी क्योंकि उनका चेहरा बच्चे की तरह मासूम है। वह हैं तो 19 साल के लेकिन 15-16 से ज़्यादा नहीं दिखते।
    6/7

    हमीद को बॉकॉट बेबी बुलाया जाता है। जेफ़ बॉयकॉट इंग्लैंड के महान बल्लेबाज़ रह चुके हैं और उनकी तकनीक एकदम कॉपीबुक स्टाइल थी। हमीद में कुछ ऐसी तरह खेलते हैं और इसीलिए उन्हें बेबी बॉयकॉट कहा जाता। बॉयकॉट उनके खेल के स्टाइल के लिए और बेबी क्योंकि उनका चेहरा बच्चे की तरह मासूम है। वह हैं तो 19 साल के लेकिन 15-16 से ज़्यादा नहीं दिखते।

  • हमीद ने इंग्लैंड की U-19 टीम के लिए खेलते हुए नाम कमाना शुरु कर दिया था। वह 2015 के सीज़न में तब छा गए जब उन्होंने अपने सिर्फ़ तीसरे चैंपियनशिप मैच में शानदार 91 रन बनाए। उनकी बैटिंग देखकर स्पिनर एशले जाइल्स ने उनकी तुलना जोनाथन ट्रोट से की।
    7/7

    हमीद ने इंग्लैंड की U-19 टीम के लिए खेलते हुए नाम कमाना शुरु कर दिया था। वह 2015 के सीज़न में तब छा गए जब उन्होंने अपने सिर्फ़ तीसरे चैंपियनशिप मैच में शानदार 91 रन बनाए। उनकी बैटिंग देखकर स्पिनर एशले जाइल्स ने उनकी तुलना जोनाथन ट्रोट से की।

Next Photo Gallery

राजकोट टेस्ट: इंग्लैंड की इस तिकड़ी ने निकाली टीम इंडिया की हेकड़ी

You May Like

Next Photo Gallery