Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. ये हैं 5 बल्लेबाज़ जिन्होंने पहले शतक को बदला अपने सर्वाधिक स्कोर में

ये हैं 5 बल्लेबाज़ जिन्होंने पहले शतक को बदला अपने सर्वाधिक स्कोर में

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: June 23, 2016 9:57 IST
  • टेस्ट क्रिकेट सही मायने में किसी क्रिकेटर की असली परीक्षा होती है। कौन क्रिकेटर कितना महान है इसका पता टेस्ट में उसके प्रदर्शन से ही चलता है। हर बल्लेबाज़ का सपना होता है कि वह टेस्ट में शतक लगाए क्योंकि शतक से न सिर्फ उसका क़द ऊंचा होता है बल्कि उसकी टीम की हार जीत भी तय होती है। किसी भी बल्लेबाज़ के लिए उसका पहला शतक बहुत एहमियत रखता है। यूं तो शतक अपने आप में महत्वपूर्ण होता है लेकिन कुछ बल्लेबाज़ों ने अपने पहले शतक के साथ-साथ अनोखी उपलब्धि भी हासिल की है। ये बल्लेबाज शतक लगाकर रुके नहीं बल्कि उसको शतक को डबल या ट्रिपल शतक में बदल दिया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दो बल्लेबाज़ ही हैं जिन्होंने अपने पहले शतक को ट्रिपल सेंचुरी में बदला है और ये हैं वेस्ट इंडीज़ के सर गैरी सोबर्स और ऑस्ट्रेलिया के बॉब सिम्पसन।
    टेस्ट क्रिकेट सही मायने में किसी क्रिकेटर की असली परीक्षा होती है। कौन क्रिकेटर कितना महान है इसका पता टेस्ट में उसके प्रदर्शन से ही चलता है। हर बल्लेबाज़ का सपना होता है कि वह टेस्ट में शतक लगाए क्योंकि शतक से न सिर्फ उसका क़द ऊंचा होता है बल्कि उसकी टीम की हार जीत भी तय होती है। किसी भी बल्लेबाज़ के लिए उसका पहला शतक बहुत एहमियत रखता है। यूं तो शतक अपने आप में महत्वपूर्ण होता है लेकिन कुछ बल्लेबाज़ों ने अपने पहले शतक के साथ-साथ अनोखी उपलब्धि भी हासिल की है। ये बल्लेबाज शतक लगाकर रुके नहीं बल्कि उसको शतक को डबल या ट्रिपल शतक में बदल दिया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दो बल्लेबाज़ ही हैं जिन्होंने अपने पहले शतक को ट्रिपल सेंचुरी में बदला है और ये हैं वेस्ट इंडीज़ के सर गैरी सोबर्स और ऑस्ट्रेलिया के बॉब सिम्पसन।
  • अपने पहले शतक को सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है क्रिकेट की दुनिया के महानतम हरफ़नमैला खिलाड़ियों में से एक वेस्ट इंडीज़ के गैरी सोबर्स के नाम। सोबर्स ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अपना पहला शतक ठोकते हुए नाबाद 365 रन बनाए थे। ये उनका 17वां टेस्ट था और वह ये कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज हैं।
    अपने पहले शतक को सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है क्रिकेट की दुनिया के महानतम हरफ़नमैला खिलाड़ियों में से एक वेस्ट इंडीज़ के गैरी सोबर्स के नाम। सोबर्स ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अपना पहला शतक ठोकते हुए नाबाद 365 रन बनाए थे। ये उनका 17वां टेस्ट था और वह ये कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज हैं।
  • गैरी सोबर्स के बाद नाम आता है ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ बॉब सिंपसन का। उन्होंने भी अपने पहले शतक को तिहरे शतक में बदला था। सिंपसन ने अपने 30वें टेस्ट में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 311 रनों की पारी खेली थी।
    गैरी सोबर्स के बाद नाम आता है ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ बॉब सिंपसन का। उन्होंने भी अपने पहले शतक को तिहरे शतक में बदला था। सिंपसन ने अपने 30वें टेस्ट में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 311 रनों की पारी खेली थी।
  • गैरी सोबर्स और बॉब सिंपसन के पहले एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड टिप फोस्टर के नाम था। टिप फोस्टर ने 1903 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ 287 रन बनाए थे।
    गैरी सोबर्स और बॉब सिंपसन के पहले एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड टिप फोस्टर के नाम था। टिप फोस्टर ने 1903 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ 287 रन बनाए थे।
  • वेस्ट इंडीज़ के महान बल्लेबाज़ ब्रायन लारा ने भी अपने पहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक में बदलने का कारनामा दिखाया है। लारा ने 1993 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपना पहला शतक जमाते हुए 277 रन बनाए थे। लारा का ये पांचवा टेस्ट मैच था।
    वेस्ट इंडीज़ के महान बल्लेबाज़ ब्रायन लारा ने भी अपने पहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक में बदलने का कारनामा दिखाया है। लारा ने 1993 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपना पहला शतक जमाते हुए 277 रन बनाए थे। लारा का ये पांचवा टेस्ट मैच था।
  • पाकिस्तान की रन मशीन कहे जाने वाले ज़हीर अब्बास का भी शुमार उन खिलाड़ियों में होता है जिन्होंने अपने पहले शतक को दोहरे शतक में बदला। ज़हीर ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला शतक लगाने के बाद 274 रन बनाए थे।
    पाकिस्तान की रन मशीन कहे जाने वाले ज़हीर अब्बास का भी शुमार उन खिलाड़ियों में होता है जिन्होंने अपने पहले शतक को दोहरे शतक में बदला। ज़हीर ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला शतक लगाने के बाद 274 रन बनाए थे।