Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. मस्ट वाच
  4. नोटबंदी: 11 कहानियां जो बताती है कि पैसा खुदा तो नहीं लेकिन खुदा से कम भी नहीं

नोटबंदी: 11 कहानियां जो बताती है कि पैसा खुदा तो नहीं लेकिन खुदा से कम भी नहीं

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: November 23, 2016 17:24 IST
  • कालेधन को खत्मी करने के लिए पीएम मोदी ने 8 नवंबर को 1000 और 500 नोट को बंद करने का जो फैसला लिया उसे मास्टपर स्ट्रोंक करार दिया जा रहा है। आधी रात के बाद से नोट तो बंद हो गए लेकिन अगले ही दिन से बैंकों में पुराने नोटों को जमा करने और उनकी जगह उचित मूल्य  के नोट लेने का जो सिलसिला 9 नवंबर से शुरु हुआ वह आज 15 नवंबर तक जारी है। पीएम के फैसले को जनसर्मथन तो मिल रहा है लेकिन लोग परेशान भी हो रहे हैं। बैंक और एटीएम के बाहर लंबी लंबी कतारे लग रही है। दरअसल 500/1000 के नोटों के रूप में 14 लाख 50 हजार करोड़ रुपए चलन में थे। इनकी जगह नए नोट जब तक चलन में पूरी तरह से नहीं आ जाते तब तक समस्याअ बनीं रहने की संभावना है। सरकार कैश को सीधे एटीएम और बैंक तक पहुंचाने के लिए पहली बार विमान और हेलिकॉप्टरर तक लगा दिए है,माइकों एटीएम की सुविधा भी शुरु कर दी है लेकिन देश के लोग अपने पैसों के लिए बैंक और एटीएम के सामने कतार में लगे हैं और कुछ लोग तो बहुत परेशान भी हुए हैं। पूरे देश से जुड़ी ऐसी ही कुछ कहानियां हम आपको बता रहे हैं:
    कालेधन को खत्मी करने के लिए पीएम मोदी ने 8 नवंबर को 1000 और 500 नोट को बंद करने का जो फैसला लिया उसे मास्टपर स्ट्रोंक करार दिया जा रहा है। आधी रात के बाद से नोट तो बंद हो गए लेकिन अगले ही दिन से बैंकों में पुराने नोटों को जमा करने और उनकी जगह उचित मूल्य के नोट लेने का जो सिलसिला 9 नवंबर से शुरु हुआ वह आज 15 नवंबर तक जारी है। पीएम के फैसले को जनसर्मथन तो मिल रहा है लेकिन लोग परेशान भी हो रहे हैं। बैंक और एटीएम के बाहर लंबी लंबी कतारे लग रही है। दरअसल 500/1000 के नोटों के रूप में 14 लाख 50 हजार करोड़ रुपए चलन में थे। इनकी जगह नए नोट जब तक चलन में पूरी तरह से नहीं आ जाते तब तक समस्याअ बनीं रहने की संभावना है। सरकार कैश को सीधे एटीएम और बैंक तक पहुंचाने के लिए पहली बार विमान और हेलिकॉप्टरर तक लगा दिए है,माइकों एटीएम की सुविधा भी शुरु कर दी है लेकिन देश के लोग अपने पैसों के लिए बैंक और एटीएम के सामने कतार में लगे हैं और कुछ लोग तो बहुत परेशान भी हुए हैं। पूरे देश से जुड़ी ऐसी ही कुछ कहानियां हम आपको बता रहे हैं:
  • नोटबंदी: पिता का धैर्य जवाब दे गया और फांसी लगाकर जान दी
नोटबंदी से परेशान बुलंदशहर एक किसान ने इसलिए फांसी लगाकर जान दे दी क्योंकि बेटी की शादी 4 दिसंबर को होनी थी, जिसके कारण शादी में बहुत ही परेशानियां आ रही थी। जोकि उसकी मौत का कारण बना।
    नोटबंदी: पिता का धैर्य जवाब दे गया और फांसी लगाकर जान दी नोटबंदी से परेशान बुलंदशहर एक किसान ने इसलिए फांसी लगाकर जान दे दी क्योंकि बेटी की शादी 4 दिसंबर को होनी थी, जिसके कारण शादी में बहुत ही परेशानियां आ रही थी। जोकि उसकी मौत का कारण बना।
  • जोड़ों के दर्द की दवा नहीं खरीद पाई तो दे दी जान: जोड़ो के असहनीय दर्द से परेशान एक महिला ने दवाएं न खरीद पाने की वजह फांसी लगाकर जान दे दी। यह मामला मुरैना जिले का है जहां पर नोटबंदी के चलते दवा न खरीद पाने के कारण ये कदम उठाया गया।
    जोड़ों के दर्द की दवा नहीं खरीद पाई तो दे दी जान: जोड़ो के असहनीय दर्द से परेशान एक महिला ने दवाएं न खरीद पाने की वजह फांसी लगाकर जान दे दी। यह मामला मुरैना जिले का है जहां पर नोटबंदी के चलते दवा न खरीद पाने के कारण ये कदम उठाया गया।
  • गुवाहाटी :जमीन बेचकर बेटी का विवाह करना चाहता था पिता, नोटबंदी की खबर बनीं मौत का कारण
गुवाहाटी के कुमारपारा इलाके के एक निवासी दीनबंधु ने अपनी बेटी की शादी के लिए मंगलवार को जमीन बेचकर यह धनराशि घर में रख ली थी लेकिन रात को 500 और 1000 के नोटों के चलन पर रोक की खबर सुनकर बेहोश हो गया| उसने उसी रात कई एटीएम में पैसे जमा कराने की कोशिश की लेकिन विफल रहा| जिसके बाद उसकी हार्ट अटैक से मौत हो गई।
    गुवाहाटी :जमीन बेचकर बेटी का विवाह करना चाहता था पिता, नोटबंदी की खबर बनीं मौत का कारण गुवाहाटी के कुमारपारा इलाके के एक निवासी दीनबंधु ने अपनी बेटी की शादी के लिए मंगलवार को जमीन बेचकर यह धनराशि घर में रख ली थी लेकिन रात को 500 और 1000 के नोटों के चलन पर रोक की खबर सुनकर बेहोश हो गया| उसने उसी रात कई एटीएम में पैसे जमा कराने की कोशिश की लेकिन विफल रहा| जिसके बाद उसकी हार्ट अटैक से मौत हो गई।
  • दिल्ली: पैसे पाने के लिए दो दिन लाइन में लगी, नहीं मिलने पर की खुदखुशी
पैसों की तंगी से परेशान राजधानी के खजूरी इलाके में 22 साल की रिजवाना ने खुदकुशी कर ली। वह रोजाना दो दिन से बैंक में चक्कर लगा रही थी, लेकिन पैसे न निकाल पाने के कारण खुदकुशी कर ली। अभी पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि आखिर युवती ने खुदकुशी क्यों की।
    दिल्ली: पैसे पाने के लिए दो दिन लाइन में लगी, नहीं मिलने पर की खुदखुशी पैसों की तंगी से परेशान राजधानी के खजूरी इलाके में 22 साल की रिजवाना ने खुदकुशी कर ली। वह रोजाना दो दिन से बैंक में चक्कर लगा रही थी, लेकिन पैसे न निकाल पाने के कारण खुदकुशी कर ली। अभी पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि आखिर युवती ने खुदकुशी क्यों की।
  • तेलंगाना : 25 लाख नगदी बर्बाद होने की आंशका के चलते महिला ने की आत्माहत्या
तेलंगाना के महबूबाबाद इलाके में एक महिला नोटबंदी से तनाव में आ गई। उसके पास 25 लाख रुपए की नगदी थी। इतनी बड़ी रकम की बर्बादी के डर से उसने सुसाइड कर लिया। लेकिन उसे इस बात का पता नही था कि बैंक में नोट बदलने की प्रक्रिया भी है।
    तेलंगाना : 25 लाख नगदी बर्बाद होने की आंशका के चलते महिला ने की आत्माहत्या तेलंगाना के महबूबाबाद इलाके में एक महिला नोटबंदी से तनाव में आ गई। उसके पास 25 लाख रुपए की नगदी थी। इतनी बड़ी रकम की बर्बादी के डर से उसने सुसाइड कर लिया। लेकिन उसे इस बात का पता नही था कि बैंक में नोट बदलने की प्रक्रिया भी है।
  • छत्तीसगढ़:  किसान कई बार लाइन में लगा पैसा ना मिलने पर कर लिया जीवन का अंत 
छत्तीसगढ़ में 45 वर्षीय किसान ने कथित तौर पर सुसाइड कर लिया। बताया जाता है कि वह कई बार लाइन में लगने के बावजूद बंद हुए नोट नहीं बदलवा पाया था।
    छत्तीसगढ़: किसान कई बार लाइन में लगा पैसा ना मिलने पर कर लिया जीवन का अंत छत्तीसगढ़ में 45 वर्षीय किसान ने कथित तौर पर सुसाइड कर लिया। बताया जाता है कि वह कई बार लाइन में लगने के बावजूद बंद हुए नोट नहीं बदलवा पाया था।
  • खुर्जा : डॉक्टरों ने पुराने नोटों लेने से किया इंकार, बच्चे की मौत
खुर्जा के रहने वाले अभिषेक ने बताया कि वह अपनी पत्नी एकता की डिलीवरी के लिए अस्पताल गया था। अस्पताल वालों ने उससे 10,000 रुपये जमा कराने के लिए कहा। जब वह पैसे लेकर काउंटर पर पहुंचा तो अस्पताल वालों ने 1000 रुपये का पुराना नोट देखकर पैसे लेने से मना कर दिया। जिससे नवजात की मौत हो गई।
    खुर्जा : डॉक्टरों ने पुराने नोटों लेने से किया इंकार, बच्चे की मौत खुर्जा के रहने वाले अभिषेक ने बताया कि वह अपनी पत्नी एकता की डिलीवरी के लिए अस्पताल गया था। अस्पताल वालों ने उससे 10,000 रुपये जमा कराने के लिए कहा। जब वह पैसे लेकर काउंटर पर पहुंचा तो अस्पताल वालों ने 1000 रुपये का पुराना नोट देखकर पैसे लेने से मना कर दिया। जिससे नवजात की मौत हो गई।
  • मुंबई: डॉक्टरों ने 500 और 1000लेने से किया इंकार, इलाज के अभाव में बच्चे की मौत
मुंबई के गोवांडी क्षेत्र में एक दंपत्ति को अपना नवजात बच्चा खोना पड़ा। बच्चे को तेज बुखार था और आरोप है कि अस्पताल में 500 व 1000 रुपए के नोट लेने से मना कर दिया था।
    मुंबई: डॉक्टरों ने 500 और 1000लेने से किया इंकार, इलाज के अभाव में बच्चे की मौत मुंबई के गोवांडी क्षेत्र में एक दंपत्ति को अपना नवजात बच्चा खोना पड़ा। बच्चे को तेज बुखार था और आरोप है कि अस्पताल में 500 व 1000 रुपए के नोट लेने से मना कर दिया था।
  • गुजरात: दिल का दौरा पड़ने से बुजुर्ग की मौत
गुजरात के सुरेंद्रनगर जिले के लिमदी कस्बे में 69 वर्षीय बुजुर्ग की भी नोट बजदलाने के लिए लाइन में लगने के दौरान हार्ट अटैक से मौत हो गई।
    गुजरात: दिल का दौरा पड़ने से बुजुर्ग की मौत गुजरात के सुरेंद्रनगर जिले के लिमदी कस्बे में 69 वर्षीय बुजुर्ग की भी नोट बजदलाने के लिए लाइन में लगने के दौरान हार्ट अटैक से मौत हो गई।
  • 
मप्र:  लाइन में खड़े बुजुर्ग की दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत
मध्य प्रदेश के सागर कस्बे में नोट बदलाने के लिए काफी देर तक खड़े रहे बुजुर्ग का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।
    मप्र: लाइन में खड़े बुजुर्ग की दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत मध्य प्रदेश के सागर कस्बे में नोट बदलाने के लिए काफी देर तक खड़े रहे बुजुर्ग का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।