Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. मस्ट वाच
  4. कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी के पास है यह शानदार बाइक

कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी के पास है यह शानदार बाइक

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 29, 2016 21:38 IST
  • कॉन्फेडरेट मोटर्स नाम की कंपनी के बारे में आप शायद ही जानते हों। और जानेंगे भी कैसे, इस अमेरिकन बाइक्स इतनी एक्सक्लूसिव होती हैं कि हर कोई इसे खरीद भी नहीं सकता। आज हम इसी कंपनी की एक खास बाइक के बारे में बात करेंगे। कॉन्फेडरेड की इस मोटरसाइकल का नाम है एक्स132 हेलकैट स्पीडस्टर।

आइए, तस्वीरों के जरिए जानते हैं इस खूबसूरत मोटरसाइकल के बारे में... 

सारी तस्वीरें confederate.com से साभार
    कॉन्फेडरेट मोटर्स नाम की कंपनी के बारे में आप शायद ही जानते हों। और जानेंगे भी कैसे, इस अमेरिकन बाइक्स इतनी एक्सक्लूसिव होती हैं कि हर कोई इसे खरीद भी नहीं सकता। आज हम इसी कंपनी की एक खास बाइक के बारे में बात करेंगे। कॉन्फेडरेड की इस मोटरसाइकल का नाम है एक्स132 हेलकैट स्पीडस्टर। आइए, तस्वीरों के जरिए जानते हैं इस खूबसूरत मोटरसाइकल के बारे में... सारी तस्वीरें confederate.com से साभार
  • कॉन्फेडरेट एक्स132 हेलकैट स्पीडस्टर देखने में किसी फ्यूचर बाइक जैसी लगती है। इसका लुक आपको पहली ही नजर में इसकी तरफ खींच लेता है। इस शानदार बाइक को डिजाइन करने वाले फनकार का नाम है पियरे टरब्लैंश। वह इससे पहले भी कई बेहतरीन मोटरसाइकलें डिजाइन कर चुके हैं।
    कॉन्फेडरेट एक्स132 हेलकैट स्पीडस्टर देखने में किसी फ्यूचर बाइक जैसी लगती है। इसका लुक आपको पहली ही नजर में इसकी तरफ खींच लेता है। इस शानदार बाइक को डिजाइन करने वाले फनकार का नाम है पियरे टरब्लैंश। वह इससे पहले भी कई बेहतरीन मोटरसाइकलें डिजाइन कर चुके हैं।
  • कॉन्फेडरेट की यह मोटरसाइकल 2,163सीसी की क्षमता वाले वी-ट्विन इंजन के दम पर दौड़ती है। यह इंजन 122पीएस तक की पावर और 190एनएम तक टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इस मोटरसाइकल में वन-पीस फॉर्ज्ड क्रैंक लगाया गया है जो इसे यूनीक बनाता है।
    कॉन्फेडरेट की यह मोटरसाइकल 2,163सीसी की क्षमता वाले वी-ट्विन इंजन के दम पर दौड़ती है। यह इंजन 122पीएस तक की पावर और 190एनएम तक टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इस मोटरसाइकल में वन-पीस फॉर्ज्ड क्रैंक लगाया गया है जो इसे यूनीक बनाता है।
  • आप सोच रहे होंगे कि इतनी दमदार डिजाइन वाली मोटरसाइकल की स्पीड क्या होगी? कॉन्फेडरेट एक्स132 हेलकैट स्पीडस्टर स्पीड के मामले में भी कई बाइक्स से बहुत आगे है। आप इसे 280 किमी/घंटा तक की रफ्तार से दौड़ा सकते हैं।
    आप सोच रहे होंगे कि इतनी दमदार डिजाइन वाली मोटरसाइकल की स्पीड क्या होगी? कॉन्फेडरेट एक्स132 हेलकैट स्पीडस्टर स्पीड के मामले में भी कई बाइक्स से बहुत आगे है। आप इसे 280 किमी/घंटा तक की रफ्तार से दौड़ा सकते हैं।
  • भारत में कम से कम एक शख्स तो ऐसा है जिसके पास यह मोटरसाइकल मौजूद है। जी हां, वनडे और टी20 की क्रिकेट टीम के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी के पास एक हेलकैट बाइक है।
    भारत में कम से कम एक शख्स तो ऐसा है जिसके पास यह मोटरसाइकल मौजूद है। जी हां, वनडे और टी20 की क्रिकेट टीम के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी के पास एक हेलकैट बाइक है।
  • एक्स132 हेलकैट स्पीडस्टर टीआईओजी-वेल्डेड फ्रेम पर बनाई गई है। ऊबड़-खाबड़ रास्तों को भी बाइक सवार आसानी से पार कर जाएं इसके लिए इसमें 48एमएम के यूएसडी फॉर्क्स लगाए गए हैं और रियर में रेस टेक कॉइल-ओवर-शॉक सस्पेंशन सेटअप दिए गए हैं।
    एक्स132 हेलकैट स्पीडस्टर टीआईओजी-वेल्डेड फ्रेम पर बनाई गई है। ऊबड़-खाबड़ रास्तों को भी बाइक सवार आसानी से पार कर जाएं इसके लिए इसमें 48एमएम के यूएसडी फॉर्क्स लगाए गए हैं और रियर में रेस टेक कॉइल-ओवर-शॉक सस्पेंशन सेटअप दिए गए हैं।
  • बाइक के अन्य फीचर्स की बात की जाए तो इसमें हैंडमेड फ्यूल टैंक हीट, केमिकल ऐंड इम्पैक्ट रेसिस्टेंट, बेरिंगर के ब्रेक्स और कार्बन फाइबर वील्स दिए गए हैं।
    बाइक के अन्य फीचर्स की बात की जाए तो इसमें हैंडमेड फ्यूल टैंक हीट, केमिकल ऐंड इम्पैक्ट रेसिस्टेंट, बेरिंगर के ब्रेक्स और कार्बन फाइबर वील्स दिए गए हैं।
  • अमेरिका में कॉन्फेडरेट एक्स132 हेलकैट  की कीमत 69,500 डॉलर लगभग 47 लाख रुपये है। हालांकि अब आपके पास इतने पैसे हों तो भी आप इसे खरीद नहीं पाएंगे क्योंकि इस मॉडल की सारी बाइक्स पहले ही बिक चुकी हैं और कंपनी फिलहाल एक नई बाइक पर काम कर रही है।
    अमेरिका में कॉन्फेडरेट एक्स132 हेलकैट की कीमत 69,500 डॉलर लगभग 47 लाख रुपये है। हालांकि अब आपके पास इतने पैसे हों तो भी आप इसे खरीद नहीं पाएंगे क्योंकि इस मॉडल की सारी बाइक्स पहले ही बिक चुकी हैं और कंपनी फिलहाल एक नई बाइक पर काम कर रही है।