Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. मस्ट वाच
  4. जानें, इंडियन आर्मी के सामने कितने पानी में है पाकिस्तान की सेना

जानें, इंडियन आर्मी के सामने कितने पानी में है पाकिस्तान की सेना

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 19, 2016 14:17 IST
  • इंडियन आर्मी दुनिया की सबसे बड़ी सेनाओं में से एक है। इसके पास कई अत्याधुनिक हथियार और बेहद ही कुशल सैनिक हैं। वहीं, पाकिस्तान ने भी पिछले कुछ सालों में अपनी ताकत में बढ़ोतरी की है। लेकिन, क्या पाकिस्तान इतना सक्षम है कि युद्ध की स्थिति में हमें टक्कर दे सके... आइए, खुद ही देखते हैं। (Photo: PTI)
    इंडियन आर्मी दुनिया की सबसे बड़ी सेनाओं में से एक है। इसके पास कई अत्याधुनिक हथियार और बेहद ही कुशल सैनिक हैं। वहीं, पाकिस्तान ने भी पिछले कुछ सालों में अपनी ताकत में बढ़ोतरी की है। लेकिन, क्या पाकिस्तान इतना सक्षम है कि युद्ध की स्थिति में हमें टक्कर दे सके... आइए, खुद ही देखते हैं। (Photo: PTI)
  • भारतीय सेना के ऐक्टिव जवानों की बात करें तो यह संख्या 13 लाख 25 हजार है, जबकि पाकिस्तान के पास सिर्फ 6,20,000 ऐक्टिव सैनिक हैं। (Photo: PTI)
    भारतीय सेना के ऐक्टिव जवानों की बात करें तो यह संख्या 13 लाख 25 हजार है, जबकि पाकिस्तान के पास सिर्फ 6,20,000 ऐक्टिव सैनिक हैं। (Photo: PTI)
  • भारत के पास सैनिकों का एक बड़ा रिजर्व भी है। भारत की ऐक्टिव मिलिटरी रिजर्व जहां 21,43,000 हजार है, वहीं पाकिस्तान के पास 5,15,000 ऐक्टिव मिलिटरी रिजर्व है। (Photo: PTI)
    भारत के पास सैनिकों का एक बड़ा रिजर्व भी है। भारत की ऐक्टिव मिलिटरी रिजर्व जहां 21,43,000 हजार है, वहीं पाकिस्तान के पास 5,15,000 ऐक्टिव मिलिटरी रिजर्व है। (Photo: PTI)
  • भारत के पास जंग के लिए तैयार विमानों की संख्या 2,000 से ऊपर है। वहीं पाकिस्तान के पास सिर्फ 923 ऐसे विमान हैं। (Photo: PTI)
    भारत के पास जंग के लिए तैयार विमानों की संख्या 2,000 से ऊपर है। वहीं पाकिस्तान के पास सिर्फ 923 ऐसे विमान हैं। (Photo: PTI)
  • इंडियन आर्मी के पास 646 हेलिकॉप्टर हैं, जबकि पाकिस्तान के पास सिर्फ 306। लेकिन अटैक हेलिकॉप्टर्स के मामले में भारत पाकिस्तान से पीछे है। पाकिस्तान के पास जहां 52 अटैक हेलिकॉप्टर्स हैं, वहीं भारत के पास सिर्फ 19। (Photo: PTI)
    इंडियन आर्मी के पास 646 हेलिकॉप्टर हैं, जबकि पाकिस्तान के पास सिर्फ 306। लेकिन अटैक हेलिकॉप्टर्स के मामले में भारत पाकिस्तान से पीछे है। पाकिस्तान के पास जहां 52 अटैक हेलिकॉप्टर्स हैं, वहीं भारत के पास सिर्फ 19। (Photo: PTI)
  • भारत के अटैक एयरक्राफ्ट्स की बात करें तो इनकी कुल संख्या 809 है, जबकि पाकिस्तान के पास सिर्फ 394 अटैक एयरक्राफ्ट्स हैं। (Photo: PTI)
    भारत के अटैक एयरक्राफ्ट्स की बात करें तो इनकी कुल संख्या 809 है, जबकि पाकिस्तान के पास सिर्फ 394 अटैक एयरक्राफ्ट्स हैं। (Photo: PTI)
  • टैंकों के मामले में भी भारत अपने इस पड़ोसी मुल्क से कई गुना आगे है। भारत के पास लगभग 6,500 टैंक हैं, जबकि पाकिस्तान के पास मुश्किल से 3,000। (Photo: PTI)
    टैंकों के मामले में भी भारत अपने इस पड़ोसी मुल्क से कई गुना आगे है। भारत के पास लगभग 6,500 टैंक हैं, जबकि पाकिस्तान के पास मुश्किल से 3,000। (Photo: PTI)
  • भारत के पास 14 पनडुब्बियां हैं जो पानी में दुश्मन के दांत खट्टे करने की क्षमता रखती हैं। पाकिस्तान के पास सिर्फ 5 पनडुब्बियां हैं। (Photo: PTI)
    भारत के पास 14 पनडुब्बियां हैं जो पानी में दुश्मन के दांत खट्टे करने की क्षमता रखती हैं। पाकिस्तान के पास सिर्फ 5 पनडुब्बियां हैं। (Photo: PTI)
  • कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि हर मामले में भारतीय सेना काफी आगे है। कम से कम संख्या और ताकत के मामले में तो पाकिस्तान भारत के सामने अभी भी कहीं नहीं ठहरता। (Photo: PTI)
    कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि हर मामले में भारतीय सेना काफी आगे है। कम से कम संख्या और ताकत के मामले में तो पाकिस्तान भारत के सामने अभी भी कहीं नहीं ठहरता। (Photo: PTI)