Ford Assembly election results 2017
 
  1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. इंटरनेशनल
  5. 2016 के दस आतंकी हमले जिनसे दहली दुनिया

2016 के दस आतंकी हमले जिनसे दहली दुनिया

Khabar IndiaTV Photo Desk [Updated: 22 Dec 2016, 2:18 PM IST]
  • साल 2016 में दुनिया में कई ऐसे आतंकवादी हमले हुए जिन्होंने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। इनमें बहुत लोगों की जान गई दिसने पूरी दुनिया सामने एक सवाल खड़ा किया कि कब तक निर्दोंष लोगों को आतंकवादियों की गोली का शिकार बनना पड़ेगा। आइए देखते हैं कौन कौन से हमले इसमें शामिल हैं।
    1/13

    साल 2016 में दुनिया में कई ऐसे आतंकवादी हमले हुए जिन्होंने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। इनमें बहुत लोगों की जान गई दिसने पूरी दुनिया सामने एक सवाल खड़ा किया कि कब तक निर्दोंष लोगों को आतंकवादियों की गोली का शिकार बनना पड़ेगा। आइए देखते हैं कौन कौन से हमले इसमें शामिल हैं।

  • ढाका में रात उच्च सुरक्षा वाले गुलशन राजनयिक क्षेत्र स्थित लोकप्रिय रेस्तरां में इस्लामिक स्टेट (ISIS) के आतंकवादियों ने हमला कर कई लोगों को बंधक बना लिया था। बंधक बनाए गए लोगों में एक भारतीय लड़की भी थी, जिसकी आतंकियों ने हत्या कर दी।
    2/13

    ढाका में रात उच्च सुरक्षा वाले गुलशन राजनयिक क्षेत्र स्थित लोकप्रिय रेस्तरां में इस्लामिक स्टेट (ISIS) के आतंकवादियों ने हमला कर कई लोगों को बंधक बना लिया था। बंधक बनाए गए लोगों में एक भारतीय लड़की भी थी, जिसकी आतंकियों ने हत्या कर दी।

  • साल 2016 में लाहौर के एक बड़े पार्क में एक फिदायीन हमले में करीब एक फ़िदायीन हमले में कम से कम 75 लोग मारे गए और 340 से अधिक घायल हुए।
    3/13

    साल 2016 में लाहौर के एक बड़े पार्क में एक फिदायीन हमले में करीब एक फ़िदायीन हमले में कम से कम 75 लोग मारे गए और 340 से अधिक घायल हुए।

  • डलास: अमेरिका में इस सप्ताह पुलिस द्वारा अश्वेत व्यक्ति को गोली मारे जाने के विरोध में डलास शहर में हो रहे विरोध प्रदर्शन में पुलिसकर्मियों पर गोलीबारी करने वाले स्निपर की पहचान सेना के एक पूर्व रिजर्विस्ट के रूप में की गई है। स्पिनर ने 12 पुलिस अधिकारियों को गोलियां मारीं जिससे पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।
    4/13

    डलास: अमेरिका में इस सप्ताह पुलिस द्वारा अश्वेत व्यक्ति को गोली मारे जाने के विरोध में डलास शहर में हो रहे विरोध प्रदर्शन में पुलिसकर्मियों पर गोलीबारी करने वाले स्निपर की पहचान सेना के एक पूर्व रिजर्विस्ट के रूप में की गई है। स्पिनर ने 12 पुलिस अधिकारियों को गोलियां मारीं जिससे पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

  • इस्तांबुल हवाई अड्डे पर हुए आतंकी हमले में करीब 45 लोग मारे गए जबकि 200 लोग घायल हुए थे।
    5/13

    इस्तांबुल हवाई अड्डे पर हुए आतंकी हमले में करीब 45 लोग मारे गए जबकि 200 लोग घायल हुए थे।

  •  काबुल में 19 अप्रैल 2016 की सुबह 4:30 बजे आतंकी हमला हुआ, जिसमें 28 लोगों की मौत हो गई और 300 से अधिक लोग घायल हो गए। यह हमला अमेरिकी दूतावास के पास हुआ।
    6/13

    काबुल में 19 अप्रैल 2016 की सुबह 4:30 बजे आतंकी हमला हुआ, जिसमें 28 लोगों की मौत हो गई और 300 से अधिक लोग घायल हो गए। यह हमला अमेरिकी दूतावास के पास हुआ।

  • बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स के जेवेंतम हवाईअड्डे पर दो जबरदस्त विस्फोट हुए। इसमें एक आत्मघाती विस्फोट बताया गया। इसके अलावा तीसरा विस्फोट ब्रसेल्स शहर के बीच एक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन के डिब्बे में हुआ। इन तीनों विस्फोटों में कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा एक भारतीय महिला समेत 170 से अधिक लोग घायल हुए।
    7/13

    बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स के जेवेंतम हवाईअड्डे पर दो जबरदस्त विस्फोट हुए। इसमें एक आत्मघाती विस्फोट बताया गया। इसके अलावा तीसरा विस्फोट ब्रसेल्स शहर के बीच एक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन के डिब्बे में हुआ। इन तीनों विस्फोटों में कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा एक भारतीय महिला समेत 170 से अधिक लोग घायल हुए।

  • लीबिया पुलिस कैंप में हुए कार बम धमाके में करीब 60 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 200 से अधिक लोग घायल गो गए थे।
    8/13

    लीबिया पुलिस कैंप में हुए कार बम धमाके में करीब 60 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 200 से अधिक लोग घायल गो गए थे।

  •  2 जनवरी 2016 को तड़के सुबह 3:30 बजे पंजाब के पठानकोट में पठानकोट वायु सेना स्टेशन पर भारी मात्रा में असलहा बारूद से लैस आतंकवादियों ने आक्रमण कर दिया। संभवत: जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों से मुठभेड़ में 2 जवान शहीद हो गये जबकि 3 अन्य घायल सिपाहियों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। सभी आतंकवादी भी मारे गये। हालांकि किसी संभावित बचे हुए आतंकी के छुपे होने की स्थित में खोज अभियान 5 जनवरी को भी चल रहा था।
    9/13

    2 जनवरी 2016 को तड़के सुबह 3:30 बजे पंजाब के पठानकोट में पठानकोट वायु सेना स्टेशन पर भारी मात्रा में असलहा बारूद से लैस आतंकवादियों ने आक्रमण कर दिया। संभवत: जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों से मुठभेड़ में 2 जवान शहीद हो गये जबकि 3 अन्य घायल सिपाहियों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। सभी आतंकवादी भी मारे गये। हालांकि किसी संभावित बचे हुए आतंकी के छुपे होने की स्थित में खोज अभियान 5 जनवरी को भी चल रहा था।

  • नीस: 14 जुलाई 2016, फ्रांस के शहर नीस में बैस्टील (Bastille) दिवस मना रहे लोगों की भीड़ पर हमला किया गया। एक ट्रक जानबूझकर प्रोमेनाड़े देस अंग्लैस (Promenade des Anglais) पर भीड़ में संचालित किया गया इसमें कम से कम 80 लोग मारे गए। अपराधी ने दर्शकों से टकराने से पहले 100 (330 फ़ुट) मीटर तक उच्च गति से ट्रक को चलाया। ट्रक के ड्राइवर को पुलिस द्वारा गोली मार कर मार डाला गया।
    10/13

    नीस: 14 जुलाई 2016, फ्रांस के शहर नीस में बैस्टील (Bastille) दिवस मना रहे लोगों की भीड़ पर हमला किया गया। एक ट्रक जानबूझकर प्रोमेनाड़े देस अंग्लैस (Promenade des Anglais) पर भीड़ में संचालित किया गया इसमें कम से कम 80 लोग मारे गए। अपराधी ने दर्शकों से टकराने से पहले 100 (330 फ़ुट) मीटर तक उच्च गति से ट्रक को चलाया। ट्रक के ड्राइवर को पुलिस द्वारा गोली मार कर मार डाला गया।

  • ऑरललैंडो गोलीबारी समलैंगिक क्लब में हुई यह वारदात अमेरिकी गोलीबारी के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी घटना है, जिसमें 50 लोगों की मौत हो गई, जबकि 53 अन्य घायल हो गए।
    11/13

    ऑरललैंडो गोलीबारी समलैंगिक क्लब में हुई यह वारदात अमेरिकी गोलीबारी के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी घटना है, जिसमें 50 लोगों की मौत हो गई, जबकि 53 अन्य घायल हो गए।

  • तुर्की में रूस के राजदूत आंद्रे कालरेव की सोमवार को अंकारा में एक बंदूकधारी ने गोली मारकर हत्या कर दी। कालरेव जब देश की राजधानी अंकारा में एक कला प्रदर्शनी देखने गए थे, तभी उन पर यह हमला हुआ। कालरेव हमले में बुरी तरह घायल हो गए थे और बाद में उन्होंने दम तोड़ दिया।
    12/13

    तुर्की में रूस के राजदूत आंद्रे कालरेव की सोमवार को अंकारा में एक बंदूकधारी ने गोली मारकर हत्या कर दी। कालरेव जब देश की राजधानी अंकारा में एक कला प्रदर्शनी देखने गए थे, तभी उन पर यह हमला हुआ। कालरेव हमले में बुरी तरह घायल हो गए थे और बाद में उन्होंने दम तोड़ दिया।

  • उरी हमला 18 सितम्बर 2016 को जम्मू और कश्मीर के उरी सेक्टर में एलओसी के पास स्थित भारतीय सेना के स्थानीय मुख्यालय पर हुआ, एक आतंकी हमला है जिसमें 18 जवान शहीद हो गए। सैन्य बलों की कार्रवाई में सभी चार आतंकी मारे गए। यह भारतीय सेना पर किया गया, लगभग 20 सालों में सबसे बड़ा हमला था।
    13/13

    उरी हमला 18 सितम्बर 2016 को जम्मू और कश्मीर के उरी सेक्टर में एलओसी के पास स्थित भारतीय सेना के स्थानीय मुख्यालय पर हुआ, एक आतंकी हमला है जिसमें 18 जवान शहीद हो गए। सैन्य बलों की कार्रवाई में सभी चार आतंकी मारे गए। यह भारतीय सेना पर किया गया, लगभग 20 सालों में सबसे बड़ा हमला था।

Next Photo Gallery

2016 SPECIAL: दुनिया की इन 10 घटनाओं ने बटोरी सबसे अधिक सुर्खियां

You May Like

Next Photo Gallery