Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. इंटरनेशनल
  4. फ्रांस: जश्न मना रहे लोगों को ट्रक ने कुचला, देखिए हादसे के बाद की दर्दनाक तस्वीरें

फ्रांस: जश्न मना रहे लोगों को ट्रक ने कुचला, देखिए हादसे के बाद की दर्दनाक तस्वीरें

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: July 15, 2016 11:46 IST
  • फ्रांस के नीस शहर में एक ट्रक ने भीड़भाड़ वाली सड़क पर सैकड़ों लोगों को कुचल दिया जिसमें 80 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल है।
    फ्रांस के नीस शहर में एक ट्रक ने भीड़भाड़ वाली सड़क पर सैकड़ों लोगों को कुचल दिया जिसमें 80 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल है।
  • फ्रांस के राष्ट्रपति ने इसे आतंकी हमले की घोषणा कर दी है जिसके बाद इमरजेंसी तीन महीने के लिए बढ़ा दी गई है। हालांकि अभी तक किसी आतंकी ग्रुप ने इसकी ज़िम्मेदारी नहीं ली है।
    Image Source : france attack
    फ्रांस के राष्ट्रपति ने इसे आतंकी हमले की घोषणा कर दी है जिसके बाद इमरजेंसी तीन महीने के लिए बढ़ा दी गई है। हालांकि अभी तक किसी आतंकी ग्रुप ने इसकी ज़िम्मेदारी नहीं ली है।
  • बताया जा रहा है कि नीस के लोग नेशनल डे सेलिब्रेशन के बाद आतिशबाज़ी का लुत्फ उठा रहे थे इसी दौरान ट्रक ने लोगों को कुचल दिया। चश्मदीदों के मुताबिक ट्रक से कुचले गए लोगों की लाशें दूर-दूर तक बिखरी हुई थी और सड़क पर खून ही खून फैला हुआ था।
    बताया जा रहा है कि नीस के लोग नेशनल डे सेलिब्रेशन के बाद आतिशबाज़ी का लुत्फ उठा रहे थे इसी दौरान ट्रक ने लोगों को कुचल दिया। चश्मदीदों के मुताबिक ट्रक से कुचले गए लोगों की लाशें दूर-दूर तक बिखरी हुई थी और सड़क पर खून ही खून फैला हुआ था।
  • इस हमले के बाद सैकड़ों लोग डर के मारे सड़क पर चिल्लाते-भागते नज़र आए। खास बात ये है कि ये हमला ऐसे वक्त में हुआ है जब फ्रांस में पिछले साल हुए आतंकवादी हमले के बाद लगे इमरजेंसी से बाहर निकलने की घोषणा की गयी थी।
    इस हमले के बाद सैकड़ों लोग डर के मारे सड़क पर चिल्लाते-भागते नज़र आए। खास बात ये है कि ये हमला ऐसे वक्त में हुआ है जब फ्रांस में पिछले साल हुए आतंकवादी हमले के बाद लगे इमरजेंसी से बाहर निकलने की घोषणा की गयी थी।
  • पिछले साल नवंबर में भी ISIS ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में एफिल टावर के पास हमला किया था जिसमें 130 लोगों की मौत हो गई थी। आज की घटना को भी ऐसे ही हमले से जोड़कर देखा जा रहा है।
    पिछले साल नवंबर में भी ISIS ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में एफिल टावर के पास हमला किया था जिसमें 130 लोगों की मौत हो गई थी। आज की घटना को भी ऐसे ही हमले से जोड़कर देखा जा रहा है।
  • चश्मदीदों का कहना है कि ट्रक में बंदूक और बम बारूद भी थे। इस घटना के बाद ट्रक ड्राइवर को रोकने के लिए गोलियां चलायी गयी इसी गोलीबारी में ट्रक ड्राइवर ढेर हो गया।
    चश्मदीदों का कहना है कि ट्रक में बंदूक और बम बारूद भी थे। इस घटना के बाद ट्रक ड्राइवर को रोकने के लिए गोलियां चलायी गयी इसी गोलीबारी में ट्रक ड्राइवर ढेर हो गया।
  • भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस पर हुए आतंकी हमले की निंदा की है। पीएम मोदी ने कहा है कि दुख की इस घड़ी में फ्रांस के भाई-बहनों के साथ भारत खड़ा है।
    भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस पर हुए आतंकी हमले की निंदा की है। पीएम मोदी ने कहा है कि दुख की इस घड़ी में फ्रांस के भाई-बहनों के साथ भारत खड़ा है।
  • साथ ही राष्ट्रपति डॉ प्रणब मुखर्जी ने फ्रांस के नीस में नेशनल डे का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए लोगों पर ट्रक से कुचलकर किए हमले की कड़ी निंदा करते हुए आतंकवाद के खिलाफ जंग में फ्रांस से सहयोग बढ़ाने का वादा किया है।
    साथ ही राष्ट्रपति डॉ प्रणब मुखर्जी ने फ्रांस के नीस में नेशनल डे का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए लोगों पर ट्रक से कुचलकर किए हमले की कड़ी निंदा करते हुए आतंकवाद के खिलाफ जंग में फ्रांस से सहयोग बढ़ाने का वादा किया है।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नीस में हुए हमले को 'भयानक आतंकी वारदात' बताते हुए इस हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। राष्ट्रपति ओबामा ने 80 से ज्यादा लोगों की जान लेने वाले इस हमले की जांच और इसके जिम्मेदार लोगों को कानून के कठघरे तक लाने में फ्रांस की मदद की पेशकश की है।
    अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नीस में हुए हमले को 'भयानक आतंकी वारदात' बताते हुए इस हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। राष्ट्रपति ओबामा ने 80 से ज्यादा लोगों की जान लेने वाले इस हमले की जांच और इसके जिम्मेदार लोगों को कानून के कठघरे तक लाने में फ्रांस की मदद की पेशकश की है।
  • इन सब के अलावा राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद ने यह कहा कि, वह शुक्रवार को ही रक्षा परिषद की बैठक बुला रहे हैं, जिसमें रक्षा व गृह विभागों के अतिरिक्त अन्य महत्वपूर्ण मंत्री भी शामिल होंगे। इसके बाद ओलांद खुद नीस जाएंगे।
    इन सब के अलावा राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद ने यह कहा कि, वह शुक्रवार को ही रक्षा परिषद की बैठक बुला रहे हैं, जिसमें रक्षा व गृह विभागों के अतिरिक्त अन्य महत्वपूर्ण मंत्री भी शामिल होंगे। इसके बाद ओलांद खुद नीस जाएंगे।